ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारगंगा पंप नहर परियोजना को 30 जून तक पूरा करने का मंत्री ने दिया लक्ष्य

गंगा पंप नहर परियोजना को 30 जून तक पूरा करने का मंत्री ने दिया लक्ष्य

वर्ष 1977 से निर्माणाधीन सरकार की महत्वाकांक्षी बटेश्वर स्थान गंगा पंप नहर सिंचाई परियोजना का राज्य के जल संसाधन मंत्री ललन कुमार सिंह ने शुक्रवार को निरीक्षण किया। उन्होंने परियोजना को 30 जून तक हर...

गंगा पंप नहर परियोजना को 30 जून तक पूरा करने का मंत्री ने दिया लक्ष्य
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष 1977 से निर्माणाधीन सरकार की महत्वाकांक्षी बटेश्वर स्थान गंगा पंप नहर सिंचाई परियोजना का राज्य के जल संसाधन मंत्री ललन कुमार सिंह ने शुक्रवार को निरीक्षण किया। उन्होंने परियोजना को 30 जून तक हर हाल में पूरा करने का अंतिम लक्ष्य दिया। विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार सिंह के साथ मंत्री ने परियोजना के स्टेज वन और टू के पंप हाउसों की कार्य प्रगति का जायजा लिया। इसके बाद मंत्री ने एनटीपीसी गेस्ट हाउस में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की तथा कई निर्देश दिये।

मंत्री ने बताया कि वे दोबारा अप्रैल में कार्य प्रगति का जायजा लेंगे। बताया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 40 सालों में भी सिंचाई परियोजना पूरी नहीं हो पाई और किसानों के खेतों में अबतक पानी नहीं पहुंच पाया है। अब किसी भी सूरत में विलंब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एनटीपीसी के मानसरोवर गेस्ट हाउस में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मंत्री ने हर हाल में 30 जून तक परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य दिया। स्टेज वन के पंप हाउस से सटे कॉफर डैम बनाने का निर्णय लिया गया ताकि पंप हाउस के पीछे डी वाटरिंग और डी सिल्टिंग का काम में सुगमता हो। वहीं थ्रैस रैक लगाने का भी निर्णय लिया गया ताकि बाढ़ के समय सेक्शन पाइप में कचरा आदि ना फंस सके। निरीक्षण और समीक्षा बैठक में जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार सिंह, जिलाधिकारी आदेश तितरमारे, अभियंता प्रमुख रामपुकार रंजन और इन्दूभूषण कुमार, मुख्य अभियंता तेजनारायण राम और धरनीधर प्रसाद, अधीक्षण अभियंता लक्ष्मण झा और ज्ञान प्रकाश लाल, कार्यपालक अभियंता योगेन्द्र मालाकार और शाकिर अंसारी आदि अधिकारी शामिल थे। जदयू के जिलाध्यक्ष विभूति गोस्वामी भी मंत्री के साथ थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें