ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमहाचुनौतियों के बीच कल योगदान करेंगे नये कुलपति

महाचुनौतियों के बीच कल योगदान करेंगे नये कुलपति

भागलपुर विश्वविद्यालय में व्याप्त कई बड़ी चुनौतियों व समस्याओं के बीच नये कुलपति प्रो. एनके झा गुरुवार को योगदान करेंगे। उन्होंने कहा कि रिलीविंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद वे अपना योगदान करेंगे।...

महाचुनौतियों के बीच कल योगदान करेंगे नये कुलपति
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 02:12 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर विश्वविद्यालय में व्याप्त कई बड़ी चुनौतियों व समस्याओं के बीच नये कुलपति प्रो. एनके झा गुरुवार को योगदान करेंगे। उन्होंने कहा कि रिलीविंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद वे अपना योगदान करेंगे। इधर, नए कुलपति की राह में कई चुनौतियां मुंह बाए खड़ी हैं। सबसे खराब हालत परीक्षा विभाग और परीक्षाओं की है। स्नातक का रिजल्ट जांच के दायरे में है। पार्ट-टू की परीक्षा के लिए कापियां नहीं हैं। बिना परीक्षा दिए अंक देने के मामले की जांच हो रही है। कंप्यूटर एजेंसी और कर्मचारी फर्जीवाड़ा में संलिप्त हैं। दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री जितेन्द्र सिंह तोमर मामले में दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की प्रक्रिया भी नए कुलपति के आने की प्रतीक्षा में है।

कहां से आएंगी कापियां

प्रो. झा के लिए सबसे बड़ी चुनौती परीक्षा विभाग है। अप्रैल के पहले हफ्ते में पार्ट-टू की परीक्षा संभावित है लेकिन दो लाख कापियों की व्यवस्था विश्वविद्यालय अब तक नहीं कर पाया है। नए कुलपति के लिए कॉपियों का इंतजाम करना पहली चुनौती होगी।

रिजल्ट जांच के दायरे में

पार्ट-वन 2016 विज्ञान का पूरा रिजल्ट जांच के दायरे में है। इसमें दस छात्रों को बिना परीक्षा दिए अंक दिए जाने की जांच शुरू की गई थी और अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है। कमेटी तीन हफ्ते से जांच में जुटी हुई है।

बिना फोटो के प्रवेश-पत्र पर परीक्षा

स्नातक पार्ट-वन कला में कई ऐसे छात्र हैं, जिनके प्रवेश-पत्र पर न प्राचार्य का हस्ताक्षर है, न कॉलेज की मुहर है और न ही छात्रों की फोटो है। परीक्षा विभाग ने इसके बावजूद प्रवेशपत्र जारी कर दिया और छात्रों ने परीक्षा भी दे दी। इनका रिजल्ट विश्वविद्यालय के लिए सिरदर्द बना हुआ है। नये कुलपति के लिए चुनौती यह होगी कि इन गड़बड़ियों में संलिप्त कर्मचारियों की पहचान कर उन पर कार्रवाई करना तथा आगे के लिए पारदर्शी और साफ-सुथरा व्यवस्था बनाना।

टेबुलेशन रजिस्टर में गड़बड़ी

टेबुलेशन रजिस्टर में कुछ और अंक तथा कॉपी व मार्क्सफाइल में कुछ और अंक की गड़बड़ी सुधारने में टेबुलेशन टीम जुटी है। निजी कंप्यूटर एजेंसी समय से टीआर नहीं दे रही है और जो दे रही है उसमें एक छात्र का अंक दूसरे छात्र के खाने में और दूसरे का तीसरे छात्र के कॉलम में है। एजेंसी के संचालक ने प्रभारी कुलपति से कहा था कि उससे बंदूक की दम पर 576 छात्रों का अंक बढ़ावा लिया गया जबकि एजेंसी के कर्मचारी बाद में कहने लगे कि 562 छात्रों का रिजल्ट सही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें