ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारदूसरी हरित क्रांति के लिए सबकी नजर बिहार पर: डॉ. चौहान

दूसरी हरित क्रांति के लिए सबकी नजर बिहार पर: डॉ. चौहान

वर्तमान दौर में वैज्ञानिक प्रशिक्षण की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण से मिले ज्ञान का उपयोग कार्य क्षेत्र में जाकर करें और कार्य दक्षता को प्रदर्शित कर लाभान्वित हों। ये बातें शनिवार को तिरहुत...

दूसरी हरित क्रांति के लिए सबकी नजर बिहार पर: डॉ. चौहान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्तमान दौर में वैज्ञानिक प्रशिक्षण की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण से मिले ज्ञान का उपयोग कार्य क्षेत्र में जाकर करें और कार्य दक्षता को प्रदर्शित कर लाभान्वित हों। ये बातें शनिवार को तिरहुत कृषि महाविद्यालय ढोली स्थित बीज व प्रक्षेत्र संस्थान के सभागार में खाद्यान्न फसलों के गुणवत्तायुक्त बीज के उत्पादन पर राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में आईसीएआर नई दिल्ली के पूर्व एडीजी डॉ. जेएस चौहान ने कहीं।

उन्होंने कहा कि देश में दूसरी हरित क्रांति के लिए सबकी नजर बिहार पर टिकी है। सूबे में संसाधन और संभावनाएं काफी हैं। बीज व प्रक्षेत्र ढोली के निदेशक डॉ. देवेन्द्र सिंह ने बीज उत्पादन के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. जेपी उपाध्याय ने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण में प्राप्त ज्ञान और जानकारी को अपने संस्थान के अधिकारियों व कर्मी के बीच बांटकर इसे सफल बनाने की अपील की।

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत कृषि कॉलेज ढोली की छात्राओं ने सरस्वती वंदना से की। अंत में प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। समारोह का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. रविकांत ने किया। मौके पर डॉ. पीपी सिंह व राजेश कुमार थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें