ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहर-हर महादेव से गूंजा गांव-शहर

हर-हर महादेव से गूंजा गांव-शहर

देवों के देव महादेव की आराधना का महापर्व शिवरात्रि शुक्रवार को श्रद्धा और आस्था के मनाया गया। बाबा गरीबनाथ मंदिर समेत जिले के सभी शिवालयों में उल्लास व उमंग में डूबे शिवभक्तों का तांता लगा रहा।...

हर-हर महादेव से गूंजा गांव-शहर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

देवों के देव महादेव की आराधना का महापर्व शिवरात्रि शुक्रवार को श्रद्धा और आस्था के मनाया गया। बाबा गरीबनाथ मंदिर समेत जिले के सभी शिवालयों में उल्लास व उमंग में डूबे शिवभक्तों का तांता लगा रहा। शिवालयों में बेलपत्र, धतूरा, दूध, दही, बेर, शर्करा आदि से भगवान शिव का अभिषेक किया। शिव भजनों से पूरा वातावरण पावन हो गया। महाशिवरात्रि पर बाबानगरी में आस्था व भक्ति की गंगा बह रही थी। अहले सुबह से ही शिवालयों व मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। खासकर महिलाओं व युवतियों ने उपवास रखकर भोलेनाथ की उपासना की। सभी ने मनचाही मुराद मांगी। बाबा गरीबनाथ मंदिर में सुबह से लेकर शाम तक श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगा रहा।

70 हजार से श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

महाशिवरात्रि पर 70 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा गरीबनाथ को जल चढ़ाया। सुबह से शुरू हुआ जलाभिषेक का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने बताया कि भक्तों की सुविधा के लिए सुबह चार बजे ही बाबा की विधिवत पूजा-अर्चना कर प्रधान आरती की गई। इसके बाद गर्भगृह को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया।

सेवादलों व स्काउट-गाइड ने दिखायी कर्मठता

पूजा-अर्चना व बाबा का जलाभिषेक करने में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए सेवादल व स्काउट-गाइड ने कर्मठता दिखाई। मंदिर में प्रवेश द्वारा से ही श्रद्धालुओं को कतार में करने, जल देने व गर्भगृह से निकालने के साथ निकास द्वार को खाली कराने में सभी तत्पर रहे। पूजा-अर्चना के बाद कई बुजुर्ग श्रद्धालुओं को सहारा देकर सुरक्षित बाहर निकाला।

शिवालयों में रही श्रद्धालुओं की भीड़

बाबा गरीबनाथ मंदिर सहित शहर के अन्य शिवालयों व मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। संतोषी माता मंदिर, चंदवारा में पानीकल चौक स्थित महावीर पीठ, मालीघाट नाका, खादीभंडार रोड, देवी मंदिर, मुक्तिनाथ मंदिर, दुर्गास्थान, अघोरियाबाजार चौक, आमगोला, बैरिया, सरैयागंज, सिकंदरपुर मोड़ स्थित मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। बाबा भोलेनाथ को बेलपत्र, फूल, भांग, धतूरा व दूध अर्पित कर आशीर्वाद मांगा।

फूल-माला की खूब रही मांग

महशिवरात्रि पर फूल माला की खूब मांग रही। देर रात से ही फूल दुकानदारों ने बेलपत्र, दूब, फूल, माला, धतूरा, भांग सहित पूजन सामग्रियों की डलिया तैयार रखी। हालांकि आम दिनों की अपेक्षा महाशिवरात्रि पर दुकानदारों ने मनमाफिक दाम वसूले। मंदार की माला की मांग खूब रही।

जगह-जगह शिवचर्चा का आयोजन

शहर के विभिन्न मोहल्लों में शिव चर्चा का आयोजन किया गया। ‘शिव हमारे गुरु हैं, पर विशेष चर्चा की गई। शिव शिष्यों को दया, चर्चा व नमन के इन तीन सूत्रों का पालन करने को कहा गया। हरिसभा चौक, साहू रोड, चर्च रोड, अखाड़घाट रोड, शक्तिनाथ मंदिर, जवाहरलाल रोड, दामोदरपुर आदि जगहों पर शिवचर्चा का आयोजन किया गया।

सपेरों ने डाला डेरा

शिव के विशेष दिन पर गरीबनाथ मंदिर रोड में सपेरों ने रास्ते पर डेरा डाल रखा था। मंदिर आने-जाने के मार्ग में नागराज को लेकर बैठे थे। श्रद्धालु भी भोले बाबा को जल चढ़ाने के बाद नागराज के दर्शन कर रहे थे। कुछ श्रद्धालु अपने गले में सर्पों को लपेटकर भोले बाबा का आर्शीवाद ले रहे थे।

बच्चों का कराया मुंडन

गरीबनाथ मंदिर में पूजा व मुंडन संस्कार के लिए श्रद्धालुओं की खूब भीड़ रही। दो सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने सत्यनारयण भगवान की पूजा व बच्चों का मुंडन संस्कार करवाया।

सुरक्षा में मुस्तैद रही पुलिस

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस मुस्तैद रही। मंदिर परिसर से लेकर सरैयागंज टावर, छाता चौक, दुर्गास्थान चौक, पुरानी बाजार नाका चौक, माखन साह चौक सहित अन्य चौक चौराहों पर पुलिस मुस्तैद थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें