ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबेहतर पैदावार के लिए करें वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग

बेहतर पैदावार के लिए करें वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग

संयुक्त कृषि निदेशक (शस्य) सुरेन्द्रनाथ ने बुधवार को क्षेत्र स्थित व्यापार मंडल परिसर में इफको बाजार केंद्र का शुभारंभ किया। इस दौरान फसल विचार गोष्ठी का भी आयोजन हुआ। इसमें निदेशक ने कहा कि असंतुलित...

बेहतर पैदावार के लिए करें वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त कृषि निदेशक (शस्य) सुरेन्द्रनाथ ने बुधवार को क्षेत्र स्थित व्यापार मंडल परिसर में इफको बाजार केंद्र का शुभारंभ किया। इस दौरान फसल विचार गोष्ठी का भी आयोजन हुआ। इसमें निदेशक ने कहा कि असंतुलित मात्रा में उर्वरक के उपयोग से खेत की उर्वरा शक्ति कम हुई है। इसको बढ़ाने के लिए अरहर, मूंग, ढैंचा आदि दलहन फसलों को लगाना जरूरी है। किसान खेत में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग अधिक करें, तभी बेहतर पैदावार संभव है।

उन्होंने कहा कि केंद्र खुलने से साहेबगंज के किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज व कीटनाशक की खरीदारी करने में सुविधा होगी। उर्वरक की खरीदारी पर किसानों को संकट हरण बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा। कहा कि सरकार किसानों को अनुदान देने के लिए संकल्पित है।

वहीं, प्रभारी जिला सहकारिता पदाधिकारी जवाहर प्रसाद ने कहा कि यह किसानों के विकास का केंद्र होगा। यहां किसानों को निर्धारित मूल्य पर खाद-बीज मिल सकेगा। कंपनी के राज्य विपणन प्रबंधक डॉ. अजय कुमार सिंह ने कहा कि केंद्र पर प्रशिक्षित एएनएम द्वारा किसानों के स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था होगी। मौके पर कृषि वैज्ञानिक डॉ. अनिल कुमार सिंह, बीडीओ मो यूनुस सलीम, सीओ अनिल कुमार श्रीवास्तव, बीसीओ मो बेंचू अंसारी, बीईओ विनोद कुमार, विनय प्रभाकर, व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश प्रसाद सिंह, फूलदेव महतो, विजय कुमार चौधरी, बीके सिंह व केएस सिंह मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें