ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमुख्यालय से होगी पशु दवा खरीद की निविदा : मंत्री

मुख्यालय से होगी पशु दवा खरीद की निविदा : मंत्री

पशुओं के इलाज के लिए दवाओं की खरीद की नई व्यवस्था लागू होने पर राज्य के पशु चिकित्सालयों में दवाओं की कमी नहीं होगी। गुरुवार को विधानसभा में भाजपा के नंदकिशोर यादव के तारांकित सवाल पर पशु एवं मत्स्य...

मुख्यालय से होगी पशु दवा खरीद की निविदा : मंत्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

पशुओं के इलाज के लिए दवाओं की खरीद की नई व्यवस्था लागू होने पर राज्य के पशु चिकित्सालयों में दवाओं की कमी नहीं होगी। गुरुवार को विधानसभा में भाजपा के नंदकिशोर यादव के तारांकित सवाल पर पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने अपने जवाब में कहा कि सरकार अगले वित्तीय वर्ष से मुख्यालयस्तर से ही निविदा करके दवाओं की दर तय कर देगी और इसकी सूचना जिलों को भेज दी जाएगी। जिलों में पशु चिकित्सक सीधे दुकानदार से दवा खरीद सकेंगे। आगे से उनको जिला स्तर पर टेंडर प्रक्रिया पूरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गत 16 मार्च को स्थगित इस सवाल पर मंत्री ने बताया कि 16 मार्च 2017 तक कुल 11.99 करोड़ के आवंटन के विरुद्ध 8.31 करोड़ रुपए यानी 69 फीसदी राशि पशुओं के लिए दवाओं की खरीद पर खर्च हुई है। कहा कि बार-बार टेंडर करने पर भी जिलास्तर पर कम दवा खरीद होने के कारण बड़ी कंपनियां निविदा प्रक्रिया में शामिल नहीं होतीं। इस कारण दवा खरीद में देर होती है। श्री यादव ने विभागीय निदेशक के एक पत्र के हवाले से कहा कि कैमूर, गया, वैशाली, मुंगेर आदि जिलों में 5 फीसदी से भी कम दवा खरीदने की बात कही। कहा कि अंतिम समय में दवा खरीद की प्रक्रिया क्यों की जाती है, इसकी जांच होनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें