ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबकायेदार पैक्सों से कैश क्रेडिट ऋण की वसूली होगी

बकायेदार पैक्सों से कैश क्रेडिट ऋण की वसूली होगी

बकायेदार पैक्सों एवं व्यापार मंडलों से कैश क्रेडिट ऋण की वसूली की जाएगी। सहकारिता विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को बकायेदार पैक्सों एवं व्यापार मंडलों से वसूली करने का निर्देश दिया है। विभाग के निबंधक,...

बकायेदार पैक्सों से कैश क्रेडिट ऋण की वसूली होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

बकायेदार पैक्सों एवं व्यापार मंडलों से कैश क्रेडिट ऋण की वसूली की जाएगी। सहकारिता विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को बकायेदार पैक्सों एवं व्यापार मंडलों से वसूली करने का निर्देश दिया है। विभाग के निबंधक, सहयोग समितियां एनपी मंडल ने अपने निर्देश में कहा है कि वर्ष 2012-13 से 2015-16 तक धान की खरीद के डिफॉल्टर पैक्स एवं व्यापार मंडल के पास कैश क्रेडिट ऋण बकाया है। इसकी वसूली की जाए।

सहकारी बैंकों का है बकाया : किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर उपलब्ध कराई गई राशि तथा बिहार राज्य सहकारी बैंक एवं जिला केंद्रीय सहकारी बैंक की राशि कैश क्रेडिट ऋण के रूप में विभिन्न पैक्सों एवं व्यापार मंडलों को उपलब्ध कराई जाती रही है। यह राशि का कुछ पैक्सों एवं व्यापार मंडलों द्वारा वापसी नहीं की जा रही है।

बिहार राज्य सहकारी बैंक द्वारा विभाग को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अभी 698 पैक्सों एवं व्यापार मंडलों के पास 74.97 करोड़ बकाया है। विभाग ने निर्देश दिया है कि इस राशि की वसूली अति आवश्यक है। इसके लिए जिला स्तर पर बकाये राशि की समीक्षा की जाए और बकायेदार पैक्सों एवं व्यापार मंडलों से वसूली की कार्रवाई जल्द से जल्द की जाए। विभाग ने जिलाधिकारिरयों से इस संबंध में जिलों में तैनात सहकारिता पदाधिकारियों को भी समुचित दिशा-निर्देश दिए जाने का अनुरोध किया है।

सूत्रों ने बताया कि पटना के 29 पैक्सों के पास पांच करोड़ 13 लाख रुपये बकाया है। वहीं, नालंदा के तीन पैक्सों के पास 34.63 लाख, भोजपुर में तीन पैक्सों के पास एक करोड़ 64 लाख, बक्सर में 13 पैक्सों के पास दो करोड़ 54 लाख तथा रोहतास में 29 पैक्सों के पास 14 करोड़ 16 लाख बकाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें