Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़I-T publishes names of Delhi defaulters owing over Rs 10 cr in taxes

नई रणनीति: अब टैक्स नहीं देने वाले लोगों को आयकर विभाग ऐसे करेगा शर्मिंदा

आयकर विभाग ने कर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने की अपनी रणनीति के तहत गुरुवार को दिल्ली की ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किये हैं जिनके ऊपर 10 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स बकाया...

नई रणनीति: अब टैक्स नहीं देने वाले लोगों को आयकर विभाग ऐसे करेगा शर्मिंदा
एजेंसी नई दिल्ली, Thu, 18 May 2017 02:13 PM
हमें फॉलो करें

आयकर विभाग ने कर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने की अपनी रणनीति के तहत गुरुवार को दिल्ली की ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किये हैं जिनके ऊपर 10 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स बकाया है। 

कई न्यूज पेपर में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर का भुगतान नहीं करने वालों के नाम प्रकाशित किये हैं। विज्ञापन में इन इकाइयों को बकाया कर जल्द चुकाने को कहा गया है। 

आयकर विभाग ने पिछले कुछ सालों के दौरान इस रणनीति को अपनाया है जिसके तहत वह आयकर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने के लिये उनके नाम समाचार प्रत्रों में प्रकाशित करवाता है। अब तक विभाग ऐसी 96 कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित करवा चुका है जिनके ऊपर भारी कर देनदारी है। इन कंपनियों का या तो अता पता नहीं लग पा रहा है या फिर उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं है।

विभाग ने जो ताजा सूची जारी की है उसमें दिल्ली की पांच इकाइयां हैं जिन्होंने कथित रूप से कर का भुगतान नहीं किया है। विभाग का इस सूची को जारी करने का मकसद आम जनता में भी जागरुकता पैदा करना है ताकि किसी को उन कंपनियों अथवा लोगों के बारे में जानकारी हो तो वह विभाग को सूचित कर सकें।

समाचार पत्र में यह विज्ञापन नई दिल्ली के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ने जारी किया है। दिल्ली स्थित इन पांच इकाइयों पर कुल मिलाकर 10.27 करोड़ रुपये का कर बकाया है। 
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें