ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरHBSE 10th Result 2017 : 10वीं का रिजल्ट जारी, 50.49 फीसदी रहा रिजल्ट

HBSE 10th Result 2017 : 10वीं का रिजल्ट जारी, 50.49 फीसदी रहा रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट सेक्शन पर जाकर क्लिक करना...

HBSE 10th Result 2017 : 10वीं का रिजल्ट जारी, 50.49 फीसदी रहा रिजल्ट
हिन्दुस्तान टीम ,गुरुग्राम भिवानी। Mon, 22 May 2017 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट सेक्शन पर जाकर क्लिक करना होगा। 

हरियाणा विद्यालय विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मार्च-2017 में फतेहाबाद में मोनिका रानी ने टॉप किया है। इंटरमीडिएट की तरह हाईस्कूल की परीक्षा में बेटियों ने बाजी मारी है। लड़कों के मुकाबले आठ फीसदी ज्यादा पास हुईं हैं। बोर्ड का ओवर ऑल परीक्षा का परिणाम 50.49 फीसदी रहा है तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 35.48 फीसदी रहा है। शैक्षिक परीक्षा में 55.30 प्रतिशत कामयाब लड़कियों की तुलना में 46.52 प्रतिशत ही लडक़े सफलता प्राप्त कर सके हैं। इस प्रकार लड़कियों ने लडक़ों से 8.78 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता देकर बढ़त हासिल की है। इस परीक्षा परिणाम की घोषणा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं बोर्ड सचिव अनिल नागर, एच.सी.एस. ने संयुक्त रूप से सोमवार को बोर्ड मुख्यालय पर आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस को सम्बोधित करते हुए की।

रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि गत वर्ष नियमित परीक्षार्थियों का परिणाम 48.88 फीसदी रहा तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 46.39 रहा था। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम आज http://haryana.indiaresults.com/hbse/default.htm पर देख सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि यह परिणाम बोर्ड द्वारा तैयार करवाई गई मोबाईल एप पर भी देखा जा सकता है। इस मोबाईल एप को गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद 'Education Board Bhiwani Haryana' सर्च करते हुए डाऊनलोड किया जा सकता है। बोर्ड की वैबसाईट पर प्रथम 10 स्थान प्राप्तकत्र्ता परीक्षार्थियों तथा जिलानुसार प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्तकत्र्ता परीक्षार्थियों का परिणाम भी उपलब्ध रहेगा। यह सूची अस्थाई तौर पर जारी की जा रही है, चूँकि सूची को अंतिम रूप पुन: जाँच/ पुनर्मूल्यांकन के केस हल होने उपरांत दिया जाता है।

HBSE Result 2017: जल्द जारी होने वाला है 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

आपको बता दें कि  12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। लड़कों के मुकाबले 15.86 फीसदी ज्यादा बेटियां परीक्षा में पास हुई हैं। कुल मिलाकर 12वीं का परीक्षाफल 64.50 फीसदी रहा। हरियाणा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में साइंस स्ट्रीम से रेवाड़ी के हरीश शर्मा ने टॉप किया है वहीं कॉमर्स स्ट्रीम से करनाल की उर्वशी ने टॉप किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें