ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादघनबाद-गोमो रेल लाइन के समानांतर बनेगी नई रेल लाइन

घनबाद-गोमो रेल लाइन के समानांतर बनेगी नई रेल लाइन

धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन की शिफ्टिंग के  प्रस्ताव के मुताबिक यह धनबाद-गोमो रेल लाइन के समानांतर चलेगी। राइट्स की फिजिबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक नई रेल लाइन की शुरुआत धनबाद रेलवे स्टेशन के ...

घनबाद-गोमो रेल लाइन के समानांतर बनेगी नई रेल लाइन
वरीय संवाददाता,धनबादMon, 12 Jun 2017 11:57 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन की शिफ्टिंग के  प्रस्ताव के मुताबिक यह धनबाद-गोमो रेल लाइन के समानांतर चलेगी। राइट्स की फिजिबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक नई रेल लाइन की शुरुआत धनबाद रेलवे स्टेशन के  पांच-छह नंबर प्लेटफार्म से ही होगी। नया बाजार से आगे बढ़ने के बाद रेलवे के मैदान होते हुए रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके बात यह वर्तमान धनबाद-गोमो रेल लाइन के समानांतर चलेगी।
आग प्रभावित डीसी लाइन की शिफ्टिंग के बाद धनबाद-गोमो रेल लाइन से समानांतर बनाया जाएगा। राइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक नई रेल लाइन घनबाद-भूली- तेतुलमारी-निचितपुर-मतारी खरियो हॉल्ट-तेलो होते हुए चंद्रपुरा तक जाएगी।
मतारी से लेफ्ट टर्न लेगी रेल लाइन
मतारी तक धनबाद-गोमो रेल लाइन (ग्रैंड कॉर्ड) के समानान्तर चलने के बाद प्रस्तावित रेल लाइन मतारी से बाई ओर मुड़ जाएगी और ग्रैंड कॉर्ड को छोड़ कर महुदा-गोमो सेक्शन (साउथ इस्टर्न रेलवे)  के खरियो हॉल्ट होते हुए तेलो तक जाएगी।
मतारी से तेलो के बीच 6 किलोमीटर नई रेल लाइन
मतारी से तेलो के बीच नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस छह किलोमीटर के पैच से होकर पहले कभी भी रेल लाइन नहीं गुजरी है। प्रस्तावित रेल लाइन से इस क्षेत्र की आबादी को ट्रेन की सुविधा मिलेगी।
धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी) रेल लाइन को शिफ्ट करने से धनबाद से चंद्रपुरा की दूरी बढ़ जाएगी। शिफ्टिंग के लिए जो रूट तय किया गया है, उसके मुताबित धनबाद से चंद्रपुरा जाने के लिए 43 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। वर्तमान रेल लाइन से चंद्रपुरा जाने के लिए 34.12 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती है।
कोल बियरिंग एरिया से बाहर है प्रस्तावित रूट
राइट्स की ओर से तैयार प्रस्ताव में रेल रूट को कोल बियरिंग क्षेत्र से बाहर रखा गया है। प्रस्ताव में इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया है कि कोयला या कोयले की आग से प्रभावित क्षेत्र से होकर प्रस्तावित रेल ट्रैक नहीं गुजरे। राइट्स ने अपनी रिपोर्ट में आगामी 30 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें