ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबेंच-डेस्क खरीद में गड़बड़ी ठंडे बस्ते में

बेंच-डेस्क खरीद में गड़बड़ी ठंडे बस्ते में

धनबाद के लगभग 150 स्कूलों में बेंच-डेस्क की गड़बड़ी का मामला ठंडे बस्ते में चला गया है। शिक्षक नेताओं से लेकर उत्कृष्ट शिक्षक अवार्ड पाने वाले शिक्षकों के स्कूलों में बेंच-डेस्क मापदंड के अनुसार नहीं...

बेंच-डेस्क खरीद में गड़बड़ी ठंडे बस्ते में
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Feb 2017 02:11 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद के लगभग 150 स्कूलों में बेंच-डेस्क की गड़बड़ी का मामला ठंडे बस्ते में चला गया है। शिक्षक नेताओं से लेकर उत्कृष्ट शिक्षक अवार्ड पाने वाले शिक्षकों के स्कूलों में बेंच-डेस्क मापदंड के अनुसार नहीं मिला। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद डीएसई ने संबंधित स्कूलों को 20 फरवरी तक संबंधित बेंच-डेस्क बदलकर मापदंड के अनुसार नया बेंच-डेस्क लाने का आदेश दिया था। लेकिन अधिकतर स्कूलों ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है। बेंच-डेस्क को नहीं बदला।

स्कूली शिक्षा व साक्षरता सचिव आराधना पटनायक ने धनबाद के स्कूलों से शिकायत मिलने के बाद राज्य परियोजना निदेशक के नेतृत्व में एक जांच कमेटी बनाई थी। परियोजना निदेशक आज तक जांच के लिए नहीं आए हैं। यहां तक की जिला स्तर पर डीसी ए दोड्डे ने प्रत्येक अंचल के लिए एक-एक प्रशासनिक अधिकारी व एक अभियानकर्मी की जांच टीम बनाई थी। 15 दिनों में जांच कर रिपोर्ट सौंपनी थी। लेकिन नौ टीमों ने अब तक जांच शुरू नहीं की है।

बताते चलें कि एई व जेई ने दो चरण में लगभग 91 स्कूलों की जांच की। उसके बाद जेई ने अपने-अपने क्षेत्रों के स्कूलों में जांच की। अब तक लगभग 150 स्कूलों की जांच हुई है। इनमें बोर्ड की मोटाई एक से दो एमएम कम समेत अन्य मापदंड के अनुसार बेंच-डेस्क नहीं है। एई व जेई की रिपोर्ट के अनुसार बीएसएस बालवाड़ी स्कूल, उमवि बाबूडीह, मवि कुस्तौर, बलिहारी बरारी कोक, प्रावि साउथ बलिहारी, मवि पुटकी, उमवि पुटकी नंबर 10, मवि बालिका करकेंद, मवि छाताटांड़, बालिका प्रावि सरायढेला, मवि कोलाकुसमा समेत अन्य स्कूल शामिल है। इनमें कई शिक्षक नेता से लेकर अन्य ने मापदंड का पालन नहीं किया है। जानकारों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने स्थानीय बढ़ई को काम देने के उद्देश्य से स्थानीय बढ़ई से कराने का निर्देश दिया था। लेकिन अधिकतर स्कूलों में सप्लायरों के माध्यम से बेंच-डेस्क की आपूर्ति हुई है। मामले में अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला महासचिव नंदकिशोर सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि कई पदाधिकारी क्वालिटी से समझौता करने को शिक्षकों को विवश करते हैं। कई शिक्षक तो तकनीकी ज्ञान नहीं रहने के कारण उनसे भूल हो गई है। अधिकतर शिक्षकों की इसमें कोई गलती नहीं है। मामले में डीएसई विनीत कुमार ने कहा कि जिन स्कूलों में गलत हुआ है। उसे छोड़ा नहीं जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें