ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबोर्ड परीक्षा के दौरान खाना खा सकेंगे डायबिटीज छात्र

बोर्ड परीक्षा के दौरान खाना खा सकेंगे डायबिटीज छात्र

डायबिटीज टाइप वन से पीड़ित छात्र-छात्राएं अब 10वीं व 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के दौरान खाना खा सकेंगे। सीबीएसई ने ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए खाना लाने की छूट दे दी है। बोर्ड परीक्षा नियंत्रक केके...

बोर्ड परीक्षा के दौरान खाना खा सकेंगे डायबिटीज छात्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Feb 2017 01:40 AM
ऐप पर पढ़ें

डायबिटीज टाइप वन से पीड़ित छात्र-छात्राएं अब 10वीं व 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के दौरान खाना खा सकेंगे। सीबीएसई ने ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए खाना लाने की छूट दे दी है। बोर्ड परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी ने जारी आदेश में कहा है कि टाइप वन डायबिटीज पीड़ित छात्र खाने का सामान ला सकते हैं। इनमें सुगर टैबलेट, केला, सेव, नारंगी व अन्य फल, स्नैक्स, सैंडविच व 500 मिली लीटर पानी का बोतल शामिल है।

छात्र को इसके लिए अपने स्कूल के प्राचार्य से प्रमाणपत्र व डायबिटीज विशेषज्ञ से सर्टिफिकेट जमा करना होगा। खाना की जरूरत पड़ने पर परीक्षा हॉल के वीक्षक संबंधित छात्र को उपलब्ध कराएंगे। जानकारों का कहना है कि ऐसे बच्चों को डाक्टर थोड़े-थोडे समय में खाने की आवश्यकता पड़ती है। ताकि ऐसे छात्रों को हाइपोग्लासेमिया नहीं हो। मामले में दिल्ली पब्लिक स्कूल धनबाद के प्राचार्य केबी भार्गव ने कहा कि बोर्ड ने ऐसे छात्रों को राहत दी है। इस आदेश से अभिभावकों की भी चिंता कम होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें