ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडजिसके हाथ में हुनर, वही प्राप्त करेगा रोजगार : रघुवर दास

जिसके हाथ में हुनर, वही प्राप्त करेगा रोजगार : रघुवर दास

जिसके हाथ में हुनर है, वही रोजगार प्राप्त करेंगे। शिक्षा के साथ कौशल विकास बहुत जरूरी है। यह बातें सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को राजिम महोत्सव में कहीं।हर जिले में कौशल विकास केंद्रतेली...

जिसके हाथ में हुनर, वही प्राप्त करेगा रोजगार : रघुवर दास
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

जिसके हाथ में हुनर है, वही रोजगार प्राप्त करेंगे। शिक्षा के साथ कौशल विकास बहुत जरूरी है। यह बातें सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को राजिम महोत्सव में कहीं।

हर जिले में कौशल विकास केंद्र

तेली साहू समाज के तत्वावधान में बिरसा मुंडा टाउन हाल मैदान में रघुवर दास ने कहा कि हर जिले में कौशल विकास केंद्र खुलेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तरीय स्किल्ड देने का प्रयास है। 108 ट्रेड में और 110 देशों में रोजगार के अवसर वाले कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। समाज के लोगों को बच्चों में डिग्री की तुलना में कौशल विकास पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम भी करें

साहू समाज को सामूहिक विवाह का कार्यक्रम भी करना चाहिए। अच्छे कार्य करने में धन कभी बाधा नहीं बनती है। मजबूत इच्छा शक्ति और संकल्प से समय के अनुसार समाज का विकास करें। अंधविश्वास और रीति रिवाज में आवश्यकतानुसार संशोधन करना पड़े तो पीछे नहीं हटें। गांव हो या शहर शिक्षा के मामले में बेटा-बेटी में फर्क नहीं होनी चाहिए।

‘छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया

सीएम ने कहा कि गरीबी के कारण किसी समाज की बेटी की शिक्षा अधूरी नहीं रहेगी। शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए सरकार तीन लाख रुपये देगी। ‘छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया का जयकारा लगाते हुए रघुवर दास ने राजिम महोत्सव को ‘छत्तीसगढ़ी महोत्सव के रूप में मनाने की घोषणा की। हर वर्ष दो दिवसीय महोत्सव में सरकारी सहयोग का भी भरोसा दिया। स्वागत गंगा प्रसाद साहू और संचालन जया साहू ने किया।

छत्तीसगढ़ ला कथे भैया धान के कटोरा....

नवल दास माणिकपुरी के नेतृत्व में ‘मोर गवई गांव लोक कला मंच भिलाई के कलाकारों ने छत्तीसगढ़ी परंपरागत और लोक संस्कृति की छटा बिखेरी। राउत नाच, सुआ, ददरिया, करमा, रीलो, पंथी और जवांरा की प्रस्तुति से समा बांधा। ‘अरपा पैरी के धार... स्वागत गान के बाद गणेश वंदना और ‘आवे बेटी मोर अंगना मा..., ‘छत्तीसगढ़ ला कथे भैया धान के कटोरा... गीत ने मंत्रमुग्ध किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें