ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडअतिक्रमण हुआ तो नपेंगे थानेदार: सीएम

अतिक्रमण हुआ तो नपेंगे थानेदार: सीएम

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को कहा कि सड़कों के किनारे अतिक्रमण होने पर संबंधित इलाके के थानेदार पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण करके किसी को भी दुकान लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।...

अतिक्रमण हुआ तो नपेंगे थानेदार: सीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को कहा कि सड़कों के किनारे अतिक्रमण होने पर संबंधित इलाके के थानेदार पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण करके किसी को भी दुकान लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इससे शहरों का सौंदर्य नष्ट होता है और दुर्घटनाएं भी बढ़ती हैं। मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत में ये बाते कहीं। उन्होंने दोपहिया वाहनों पर चलने वाले लोगों से हेलमेट लगाने की भी अपील की। सीएम ने कहा कि हेलमेट न पहनने वालों के खिलाफ प्रशासन की ओर से लगातार अभियान चलाया जाएगा।

पांच शहरों में में मिलेंगी मेट्रो जैसी सुविधाएं : मुख्यमंत्री ने कहा कि जमशेदपुर, रांची, धनबाद, बोकारो और दुमका को मेट्रो सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए जरूरी सभी मानक इन शहरो में पूरे किए जाएंगे। पांचों शहरों में नाली, पानी, बिजली, शिक्षा और चिकित्सा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के साथ ही छायादार वृक्ष और चौड़ी सड़कों का प्रबंध किया जाएगा।

मैं और मेरी सरकार भी शराबबंदी की पक्षधर : शराबबंदी के मुद्दे पर सीएम ने कहा कि वे और उनकी सरकार भी चाहती हैं कि राज्य में शराबबंदी हो और वे व्यक्तिगत तौर पर शराबबंदी चाहते हैं, पर इसे राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाना चाहते। उन्होंने कहा कि बिहार में शराबबंदी है, पर वहां अवैध शराब पीकर लोग मर रहे हैं। जैसे-जैसे समाज में जागरूकता आएगी, वैसे-वैसे शराब की दुकानें बंद होती चली जाएंगी।

टैक्स चोरी पर रोक से विपक्षी आहत: सरकार द्वारा शराब बेचने की घोषणा के बाद विपक्ष की आलोचना पर उन्होंने कहा कि पहले भी शराब सरकार ही बेचती थी। अब निगम बनाने से लगभग 30 प्रतिशत राजस्व का नुकसान, कालाधन और अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगेगी। सीएम ने कहा कि सिंडिकेट बनाकर 30 प्रतिशत टैक्स चोरी होती थी। अब इस पर रोक लगने से ही विपक्ष के नेताओं को छटपटाहट हो रही है। उन्हें पता है कि अब सिस्टम बदल जाने से सिंडकेट बनाकर चोरी का काम पूरी तरह बंद हो जाएगा।

शराबमुक्त गांव को एक लाख: रघुवर दास ने कहा कि सरकार ने घोषणा की है कि जो भी गांव शराब मुक्त होगा, उसको एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जिससे शराबबंदी को बढ़ावा मिले। महिलाएं राज्यभर में जागरूकता अभियान चला रही हैं। उन्हें और भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें