ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसाधु मैदान का नहीं हो पाएगा अधिग्रहण, बनाना था मल्टी लेवल पार्किंग और सब्जी मार्केट

साधु मैदान का नहीं हो पाएगा अधिग्रहण, बनाना था मल्टी लेवल पार्किंग और सब्जी मार्केट

रांची के साधु मैदान में मल्टी लेवल पार्किंग और सब्जी मार्केट बनाने का नगर निगम का सपना पूरा नहीं हो पाएगा। भू-अर्जन विभाग द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए गठित की गई सोशल इम्पैक्ट असेसमेंट (एसआईए) टीम ने...

साधु मैदान का नहीं हो पाएगा अधिग्रहण, बनाना था मल्टी लेवल पार्किंग और सब्जी मार्केट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 02:22 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची के साधु मैदान में मल्टी लेवल पार्किंग और सब्जी मार्केट बनाने का नगर निगम का सपना पूरा नहीं हो पाएगा। भू-अर्जन विभाग द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए गठित की गई सोशल इम्पैक्ट असेसमेंट (एसआईए) टीम ने इसकी सहमति अपने रिपोर्ट में नहीं दी है।

टीम के प्रमुख डॉ अजय सिंह ने बताया कि साधु मैदान के मालिक शिवनारायण जायसवाल ने जमीन देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में जबतक जमीन का मालिक या रैयत जमीन अधिग्रहण के लिए लिखित सहमति नहीं देता है, कानूनन उस जमीन का अधिग्रहण नहीं किया जा सकता है। भू-अर्जन पदाधिकारी फिरोज अख्तर ने बताया कि रांची नगर निगम को एसआईए रिपोर्ट की जानकारी दे दी गई है। इसके अलावा सुजाता चौक स्थित जमीन भी शिवनारायण जायसवाल ने देने से इंकार कर दिया है। इस जमीन के बारे में उनके द्वारा एसआईए को बताया गया कि जमीन का बंटवारे को लेकर कोर्ट में केस चल रहा है।

जमीन अधिग्रहण के लिए मिल चुके थे 6.27 करोड़

नगर विकास विभाग ने 1.3 एकड़ यानी लगभग 103 डिसमिल जमीन की खरीदारी के लिए 6.27 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति भी दे चुकी थी। यानी लगभग 6.9 लाख रुपए प्रति डिसमिल की दर से जमीन की खरीदनी थी। नगर निगम ने पार्किंग सब्जी मार्केट बनाने के लिए फरवरी 2013 में साधु मैदान की पांच एकड़ भूमि अधिग्रहीत करने को नगर विकास विभाग से पैसा मांगा था।

हाईकोर्ट के आदेश पर निगम ने बनाई थी योजना

हाईकोर्ट ने शहर में मल्टी लेवल पार्किंग और लालपुर से डिस्टलरी पुल तक सब्जी मार्केट की वजह से लगनेवाले जाम की समस्या से निपटने के लिए सरकार से प्लान मांगा था। नगर निगम के तत्कालीन सीईओ मनोज कुमार ने शपथ पत्र दाखिल कर कोर्ट को बताया था कि साधु मैदान और सुजाता चौक के पास की खाली जमीन का अधिग्रहण कर पार्किंग बनाया जाएगा। योजना के तहत साधु मैदान में मल्टी लेवल सब्जी मार्केट बनाने के साथ 500 वाहनों की पार्किंग भी बनाई जानी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें