ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडमनातू के घर-घर तक होगी प्रशासन की पहुंच: राजबाला वर्मा

मनातू के घर-घर तक होगी प्रशासन की पहुंच: राजबाला वर्मा

पलामू के मनातू एक्शन प्लान के तहत 58 और 13 फोकस एरिया के तहत 101 गांवों में एक महीने में बड़ा बदलाव होगा। यहां प्रशासन की पहुंच घर-घर तक करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, गृह सचिव...

मनातू के घर-घर तक होगी प्रशासन की पहुंच: राजबाला वर्मा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पलामू के मनातू एक्शन प्लान के तहत 58 और 13 फोकस एरिया के तहत 101 गांवों में एक महीने में बड़ा बदलाव होगा। यहां प्रशासन की पहुंच घर-घर तक करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, गृह सचिव एसकेजी रहाटे और डीजीपी डीके पाण्डेय ने गुरुवार को नक्सल प्रभावित मनातू में करीब ढाई घंटे तक बैठक कर संबंधित अधिकारियों के साथ बिंदुवार समीक्षा की।

इस दौरान मुख्य सचिव ने अधिकारियों को आंकड़ा नहीं अंजाम प्राप्त करने का निर्देश दिया। पलामू जिला प्रशासन से एक्शन प्लान और फोकस एरिया के तहत आने वाले गांवों के विकास के लिए रोड मैप मांगा गया। मुख्य सचिव ने बैठक में अधिकारियों को योजना का लाभ हर एक घर तक पहुंचाने की हिदायत दी।

मनातू में खोला जाएगा विशेष आईटीआई कॉलेज

मनातू के इलाके में विशेष आईटीआई कॉलेज खोला जाएगा, मुख्य सचिव ने मामले में पलामू जिला प्रशासन से प्रस्ताव मांगा है। विशेष आईटीआई के माध्यम से मनातू के छात्रों की पढ़ाई होगी। बैठक में कहा गया कि मनातू एक्शन प्लान 62 स्कूलों में में मध्यान भोजन, ड्रॉप आउॅट छात्रों का नामांकन, अनाथ बच्चों का सर्वेक्षण के पश्चात ऐसे बच्चों को कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालय तथा कस्तूरब आवासीय विद्यालयों में नामांकन करने एवं मध्याह्न भोजन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

मनातू को बनाया जाएगा तिल बेल्ट

मनातू के इलाके में तिल की अच्छी पैदावार होती है। इसके मद्देनजर इस क्षेत्र में हर गांव को आगे बढ़ाने और तिल बेल्ट के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया गया है। मुख्य सचिव ने मनातू के इलाके में तिल की खेती को प्रोत्साहित करने और किसानों की सहायता करने और मनरेगा से सिंचाई योजना लेने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य सचिव और डीजीपी ने इलाके में सड़क, पुल और अन्य सरकारी कार्यों में सुरक्षा उपलब्ध करवाने को कहा। दोनों अधिकारियों ने चक-मनातू रोड और पुल के लिए क्षेत्र में समतलीकरण करने को कहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें