ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसौर ऊर्जा से संचालित होंगे राज्य के कोर्ट भवन

सौर ऊर्जा से संचालित होंगे राज्य के कोर्ट भवन

राज्य में बनने वाले नए कोर्ट भवन के सभी कमरे एयरकंडीशन से लैस होंगे। यह कोर्ट सौर ऊर्जा से भी संचालित होंगे। कोर्ट भवन में वकीलों और मुवक्किलों के लिए सारी सुविधाएं भी होंगी। गढ़वा कोर्ट भवन से इसकी...

सौर ऊर्जा से संचालित होंगे राज्य के कोर्ट भवन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में बनने वाले नए कोर्ट भवन के सभी कमरे एयरकंडीशन से लैस होंगे। यह कोर्ट सौर ऊर्जा से भी संचालित होंगे। कोर्ट भवन में वकीलों और मुवक्किलों के लिए सारी सुविधाएं भी होंगी। गढ़वा कोर्ट भवन से इसकी शुरूआत की गई है। गढ़वा के सभी कोर्ट कक्ष में एसी लगा दिया गया है। अब यहां सौर ऊर्जा के लिए पैनल लग रहा है।

अदालतों को सौर ऊर्जा से चलाने की शुरूआत भी झारखंड से हुई है। खूंटी जिले का कोर्ट भवन पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित है। देश की यह पहला कोर्ट है जो सौर ऊर्जा से चल रहा है।अब सरकार ने यह तय किया है कि नए कोर्ट भवन एसी से युक्त होंगे और सोलर एनर्जी से चलेंगे। एचईसी में बन रहे हाईकोर्ट का नया भवन भी पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित होगा। कोर्ट भवन के साथ- साथ पूरा परिसर भी इससे ही संचालित होगा। इस कोर्ट भवन के परिसर में बार भवन, झारखंड बार कौंसिल का कार्यालय, वकीलों का चैंबर, जजों के घर, अस्पताल, बैंक सभी कुछ होंगे। स्ट्रीट लाइट भी सौर ऊर्जा से ही संचालित होगी।

उधर सभी जिलों के कोर्ट भवनों की चहारदीवारी भी सरकार करेगी। नक्सल इलाके में सुरक्षा और कड़ी की जाएगी। इस पर हाईकोर्ट ने सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है। कब तक सुरक्षा के काम पूरे कर लिए जाएंगे इसकी जानकारी भी सरकार को देनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें