ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडरांची के सदर अस्पताल को तीन माह में शुरू करें : सीएम

रांची के सदर अस्पताल को तीन माह में शुरू करें : सीएम

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची सदर अस्पताल को तीन माह में शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रिम्स का बोझ कम करते हुए यहां महिला और बच्चा विभाग को शिफ्ट करायें। इसके लिए जरूरी मैनपावर और मशीन...

रांची के सदर अस्पताल को तीन माह में शुरू करें : सीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची सदर अस्पताल को तीन माह में शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रिम्स का बोझ कम करते हुए यहां महिला और बच्चा विभाग को शिफ्ट करायें। इसके लिए जरूरी मैनपावर और मशीन की खरीदारी साथ-साथ करें। जून तक 200 बेड का अस्पताल शुरू हो जाये, बाकी 300 बेड को शुरू करने की प्रक्रिया जारी रखें। सीएम झारखंड मंत्रालय स्थित अपने कक्ष में मंगलवार को स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को जल्द लागू करें। विभिन्न बीमारियों के लिए अलग-अलग पैकेज बनायें। 80 प्रतिशत आबादी का प्रीमियम सरकार देगी और अन्य प्रीमियम देकर इस योजना में शामिल हो सकेंगे। इसमें प्रति परिवार दो लाख रुपये तक का सालाना इलाज निशुल्क कराया जा सकेगा। तीन माह में 108 एंबुलेंस सेवा को शुरू करने को कहा। वहीं राज्य में सात नये अस्पतालों के कार्य में तेजी लाने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के प्रसव को भी शामिल करने का निर्देश दिया है। इससे मातृत्व व शिशु मृत्यु दर नियंत्रित होगा। निजी अस्पतालों द्वारा बीमा योजना का गलत फायदा न उठायी जाये, इसका भी ध्यान रखें। बोकारो, चाईबासा और कोडरमा में बननेवाले मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल का निर्माण कार्य दो साल में पूरा हो इसके लिए फ्रेमलाइन तैयार कर कार्य करें। साथ ही राज्य में तेजी से बढ़ती मेडिकल सुविधा के लिए मैनपावर की पूर्ति के लिए भी तैयारी रखे। बहाली के साथ-साथ संविदा पर भी नियुक्ति की प्रक्रिया जारी रखें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सुदूर गांव के स्कूलों में हेल्थ चेकअप कैंप लगायें। आईएमए की मदद लें। हर माह की नौ तारीख को निजी क्षेत्र के चिकित्सक सरकारी अस्पतालों में अपनी सेवाएं दें, इसकी अपील की जायेगी। सदर अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में नर्सिंग और वार्ड कार्यों में स्थानीय बच्चों को प्राथमिकता दी जायेगी। बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें