फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबस गोली 16 हफ्तों में घटाएगी 15 किलो वजन

बस गोली 16 हफ्तों में घटाएगी 15 किलो वजन

मोटापा दुनिया में एक गंभीर समस्या का रूप अख्तियार कर चुका है। कई बीमारियों की जड़ मोटापे पर लगाम लगाने की कोशिशों में जुटे दुनियाभर के विशेषज्ञों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। हाल ही में ब्रिटिश...

बस गोली 16 हफ्तों में घटाएगी 15 किलो वजन
एजेंसी,नई दिल्ली,Thu, 18 May 2017 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मोटापा दुनिया में एक गंभीर समस्या का रूप अख्तियार कर चुका है। कई बीमारियों की जड़ मोटापे पर लगाम लगाने की कोशिशों में जुटे दुनियाभर के विशेषज्ञों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। हाल ही में ब्रिटिश विशेषज्ञों ने एक ऐसी गोली बनाने का दावा किया है जिसके सेवन से 16 हफ्तों में 15.4 किलो तक वजन घटाया जा सकेगा। 
विशेषज्ञों का कहना है कि इस गोली के सेवन से लाखों की तादाद में लोगों को फायदा हो सकता है। यह गोली एक गैस्ट्रिक गुब्बारा है, जो मोटापे के शिकार लोगों की भूख पर लगाम लगाएगा और उन्हें समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा। 

भूख महसूस नहीं होने देगा 
ब्रिटिश विशेषज्ञों ने बुधवार की रात को बताया कि इस गोली को एक गिलास पानी के साथ निगलना है। यह गोली पेट में जाने के बाद एक गुब्बारे की तरह फूल जाएगी। इससे गोली खाने वाले व्यक्ति को भूख का अहसास नहीं होगा और वह अपनी सामान्य डाइट से कम खाएगा। चार महीने के बाद यह गुब्बारा अपने-आप पिचक जाएगा और बिना किसी दर्द के शरीर से बाहर निकल जाएगा। इतालवी शोधकर्ता डॉक्टर रॉबर्टा लेंका ने कहा कि मोटापे के शिकार कई लोगों ने इस गुब्बारे को करामाती करार दिया। 

सर्जरी की जरूरत नहीं
डॉ लेंका ने पुर्तगाल के पोर्तो में मोटापे पर आयोजित यूरोपीय कांग्रेस को बताया कि मोटापा कम करने का यह तरीका सुरक्षित और प्रभावी नजर आता है। इसे लेने के बाद मरीज को सर्जरी या एनेस्थीसिया देने की जरूरत नहीं पड़ती है, जैसा कि गैस्ट्रिक बैंड सर्जरी में होता है। उनकी टीम ने रोम में 42 लोगों पर शोध कर पाया कि 16 हफ्तों के दौरान इन लोगों ने स्वस्थ खानपान अपनाया। इस दौरान इनका तकरीबन 15.4 किलो तक वजन कम हुआ। 

प्रशिक्षित विशेषज्ञ की निगरानी में लें गोली
डॉ लेंको ने यूरोपीय कांग्रेस में कहा कि इस गोली को प्रशिक्षित विशेषज्ञ की निगरानी में लेना चाहिए। गोली के साथ में एक ट्यूब भी लगी हुई है। गोली के पेट में जाते ही यह ट्यूब अलग हो जाती है और गुब्बारा खुल जाता है। अभी ब्रिटेन में यह गोली निजी तौर पर उपलब्ध है। विशेषज्ञ इसे एनएचएस के माध्यम से वितरित करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें