ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजल्द ही ई-मेल, एसएमएस से मिलेगी आधार संख्या की सूचना

जल्द ही ई-मेल, एसएमएस से मिलेगी आधार संख्या की सूचना

विशेष पहचान संख्या के लिए लंबा इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। आधार कार्ड जारी करने वाले यूआईडीएआई ने लोगों को ई-मेल और एसएमएस के जरिए उनकी संख्या सूचित करने का निर्णय किया है। भारतीय विशेष पहचान...

जल्द ही ई-मेल, एसएमएस से मिलेगी आधार संख्या की सूचना
एजेंसीSun, 13 Nov 2011 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेष पहचान संख्या के लिए लंबा इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। आधार कार्ड जारी करने वाले यूआईडीएआई ने लोगों को ई-मेल और एसएमएस के जरिए उनकी संख्या सूचित करने का निर्णय किया है।

भारतीय विशेष पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के उप महानिदेशक कुमार आलोक ने बताया कि हम अगले महीने से एक नयी व्यवस्था शुरू करने जा रहे हैं जिसके जरिए सभी विशेष पहचान संख्या के बारे में एसएमएस और ई-मेल के जरिए संबंधित व्यक्तियों को सूचित किया जाएगा।

इस तरह से लोग डाक के जरिए अपना आधार कार्ड प्राप्त करने से पहले ही एसएमएस और ई-मेल से अपनी विशेष पहचान संख्या जान सकेंगे। इस समय, संबंधित व्यक्ति को डाक से आधार संख्या प्राप्त करने में महीनों लग जाते हैं। अधिकारियों ने कहा कि लोगों को आधार कार्ड मिलने में इसलिए विलंब हो रहा है क्योंकि भारतीय डाक बड़ी तादाद में यूआईडीएआई कार्डों को छापकर उन्हें भेजने में असमर्थ है।

सीमित छपाई क्षमता की बात स्वीकारते हुए आलोक ने कहा कि यूआईडीएआई योजना के तहत बनाई गए 4 करोड़ संख्या छापकर भेजी नहीं जा सकी है। वर्तमान में, भारतीय डाक रोजाना करीब डेढ़ लाख आधार कार्डों की छपाई कर रहा है, जबकि यूआईडीएआई प्रतिदिन 10 लाख से अधिक निवासियों का नामांकन करता है।

आलोक ने कहा कि प्राधिकरण ने अभी तक लोगों को ढ़ाई करोड़ आधार कार्ड जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि आधार कार्डों को जल्द भेजा जा सके, इसके लिए प्राधिकरण ने आधार कार्डों की छपाई और उनका तेजी से वितरण करने के संबंध में सार्वजनिक क्षेत्र की टीसीआईएल के साथ गठंबधन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें