ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमहारानी के निधन पर इसबार कोई गलती नहीं करेगा बीबीसी

महारानी के निधन पर इसबार कोई गलती नहीं करेगा बीबीसी

बीबीसी इन दिनों अपने सभी समाचार प्रस्तोताओं को ब्रिटेन की महारानी का निधन होने की सूरत में उनकी मृत्यु की घोषणा किस प्रकार की जाए, इसका प्रशिक्षण दे रहा...

महारानी के निधन पर इसबार कोई गलती नहीं करेगा बीबीसी
Mon, 31 Oct 2011 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बीबीसी इन दिनों अपने सभी समाचार प्रस्तोताओं को ब्रिटेन की महारानी का निधन होने की सूरत में उनकी मृत्यु की घोषणा किस प्रकार की जाए, इसका प्रशिक्षण दे रहा है।
 
वर्ष 2002 में राजमाता के निधन की घोषणा के तौर तरीकों को लेकर बीबीसी को काफी आलोचना का शिकार होना पड़ा था। वरिष्ठ समाचार वाचक पीटर सिसोन स्लेटी रंग के सूट और मैरून रंग की टाई लगाकर स्क्रीन पर राजमाता के निधन की घोषणा करने चले गए थे।
 
इस बार भी इसी प्रकार की फजीहत से बचने के लिए समाचार प्रस्तोताओं को महारानी ऐलिजाबेथ द्वितीय के निधन की घोषणा करने के संबंध में प्रशिक्षित किया जा रहा है। दी संडे टाइम्स समाचारपत्र ने यह जानकारी दी है। बीबीसी के कालेज आफ जर्नलिज्म में समाचार वाचकों को एक छदम वीडियो दिखाया जा रहा है जिसमें हयू एडवर्ड महारानी ऐलिजाबेथ द्वितीय के निधन की घोषणा कर रहे हैं।
 
दैनिक ने एक बीबीसी सूत्र के हवाले से बताया कि सभी समाचार संगठनों की तरह बीबीसी भी योजना बनाकर काम करता है। हम कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं कि उनसे क्या उम्मीद की जाती है। दैनिक ने लिखा है कि अलमारी में सादगीपूर्ण कपड़ों का सेट रखा रहता है ताकि इस प्रकार की घोषणा करने के लिए समाचार प्रस्तोता उन्हें तुरंत पहन सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें