ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Nationalhis kind of aquarium quarrels between husband and wife

पति-पत्‍नी में झगड़ा कराता है इस तरह का एक्‍वेरियम

फेंगशुई के अनुसार सौभाग्य में वृद्धि के लिए मछलीघर या एक्वेरियम को अति उपयोगी माना गया है। एक्वेरियम को घर की लॉबी अथवा बैठक में पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में स्थापित करना फेंगशुई के हिसाब से...

पति-पत्‍नी में झगड़ा कराता है इस तरह का एक्‍वेरियम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 03:37 PM
ऐप पर पढ़ें

फेंगशुई के अनुसार सौभाग्य में वृद्धि के लिए मछलीघर या एक्वेरियम को अति उपयोगी माना गया है। एक्वेरियम को घर की लॉबी अथवा बैठक में पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में स्थापित करना फेंगशुई के हिसाब से सर्वोत्तम है। जानिए एक्‍वेरियम को घर में रखने के नियम।

  • एक्वेरियम को शयन कक्ष में नहीं रखना चाहिए। इससे दाम्पत्य सम्बन्धों में तनाव उत्पन्न होने लगते हैं।
  • एक्वेरियम को शौचालय अथवा रसोईघर में रखने से आर्थिक हानि होने की आशंका होती है।
  • एक्वेरियम को घर की बैठक में इस प्रकार रखना चाहिए कि जब गृह स्वामी बैठक के अंदर खड़े होकर बाहर प्रमुख प्रवेश द्वार की ओर देखे तो एक्वेरियम प्रवेश द्वार के बाईं तरफ रखा हुआ हो। यदि एक्वेरियम प्रवेश द्वार के दाईं तरफ रखा जाएगा तो घर के पुरुषों में चरित्रहीनता उत्पन्न होने की संभावना हो जाती है।
  • बैठक में स्वयं के बैठने का स्थान इस प्रकार चुनें कि एक्वेरियम या अन्य कोई भी जल स्रोत पीठ के पीछे न हो अन्यथा हानि होती है।
  • सौभाग्य एवं समृद्धि के लिए एक्वेरियम में नौ गोल्ड फिश रखें। इन नौ मछलियों में आठ मछलियां लाल रंग की तथा एक मछली काले रंग की होनी चाहिए।
  • एक्वेरियम कभी भी प्रमुख प्रवेश द्वार के दोनों ओर नहीं रखने चाहिए अन्यथा दुखदायक परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने  से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें