ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशफलों और सब्जियों से फेफड़ों की बीमारी का जोखिम कम

फलों और सब्जियों से फेफड़ों की बीमारी का जोखिम कम

धूम्रपान करने वालों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि वे दिन में पांच बार खाना खाएं। एक नए शोध के अनुसार, जो लोग फल और सब्जियां ज्यादा खाते हैं, उन्हें फेफड़ों की बीमारी का जोखिम 40 फीसदी तक...

फलों और सब्जियों से फेफड़ों की बीमारी का जोखिम कम
एजेंसीMon, 20 Mar 2017 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

धूम्रपान करने वालों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि वे दिन में पांच बार खाना खाएं। एक नए शोध के अनुसार, जो लोग फल और सब्जियां ज्यादा खाते हैं, उन्हें फेफड़ों की बीमारी का जोखिम 40 फीसदी तक कम होता है। 

स्कॉटहोम के करोलिंस्का इंस्टीट्यूट के अध्ययकर्ता डॉ. जोआना कलुज़ा ने बताया कि धूम्रपान करने वाले और पूर्व धूम्रपान करने वाले अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएंगे तो उन्हें फेफड़ों की घातक बीमारी का खतरा कम होगा। 

हेल्थ से जुड़ी हर खबर आपको मिलेगी यहां

उन्होंने अपने अध्ययन के माध्यम से बताया कि सेब, हरी पत्तेदार सब्जियां और काली मिर्च खाने से ज्यादा फायदा होता है। वहीं, टमाटर, जामुन और प्याज में इस तरह के गुण नहीं पाए गए। उन्होंने बताया कि फल और सब्जियां ज्यादा खाने से धूम्रपान से होने वाली क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज़ का खतरा 40 फीसदी तक कम होता है। स्वीडन के एक्सपर्ट यह मानते हैं कि ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट वाली ताजी सब्जियां फेफड़ों को धू्म्रपान के नुकसान से बचाने में मददगार हो सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें