ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयहां 19 मंजिला इमारत के बीच से कुछ यूं गुजरती है ट्रेन, जानें क्यों

यहां 19 मंजिला इमारत के बीच से कुछ यूं गुजरती है ट्रेन, जानें क्यों

चीन के दक्षिण में स्थित चोंगक्विंग शहर में एक 19 मंजिला इमारत के बीच रेलवे ट्रैक बनाया गया है। रोजाना कई ट्रेनें इस ट्रैक से गुजरती हैं। इसके अलावा इमारत के छठे और आठवें मंजिल पर रेलवे स्टेशन भी...

यहां 19 मंजिला इमारत के बीच से कुछ यूं गुजरती है ट्रेन, जानें क्यों
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के दक्षिण में स्थित चोंगक्विंग शहर में एक 19 मंजिला इमारत के बीच रेलवे ट्रैक बनाया गया है। रोजाना कई ट्रेनें इस ट्रैक से गुजरती हैं। इसके अलावा इमारत के छठे और आठवें मंजिल पर रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है। 

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, शहर में बढ़ती जनसंख्या की वजह से लगातार जगह की कमी आ रही है। इससे निपटने के लिए सरकार ने इमारत के बीच से रेलवे लाइन बिछाई है।

ये भी पढ़ें: गंगा से पहले न्यूजीलैंड की इस नदी को मिला इंसान का दर्जा, पढ़ें क्यों

हालांकि, इस इमारत में बने फ्लैट्स में रहने वाले लोगों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आए, इसके लिए ट्रेन से आने वाली आवाजों को कम करने के लिए कई उपकरण भी लगाए गए हैं। 

सिटी ट्रांसपोर्ट के एक प्रवक्ता ने बताया, 'इस शहर में जगह बहुत कम है। यहां लगभग हर जगह कोई न कोई इमारतें बनी हुई हैं। हमें सड़कें और रेलवे के प्रोजेक्ट के लिए जगह तलाशने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।' 

ये भी पढ़ें: राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या विवाद: पढ़ें-कब-कब, क्या-क्या हुआ?

बता दें कि चीन के इस शहर की कुल आबादी तकरीबन 49 लाख है और यह शहर 31,000 वर्ग मील में बसा हुआ है। वहीं, इस शहर के चारों ओर जंगलों और पहाड़ियों के होने की वजह से इसे माउंटेन शहर भी कहा जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें