ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशएम्स में महंगा हो सकता है इलाज, बढ़ाया जाएगा यूजर चार्ज

एम्स में महंगा हो सकता है इलाज, बढ़ाया जाएगा यूजर चार्ज

सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान एम्स में इलाज महंगा हो सकता है। दरअसल वित्त मंत्रालय की तरफ से संस्थान को यूजर चार्ज बढ़ाने की सलाह दी गई है। हालांकि संस्थान ने अभी शुल्क बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं...

एम्स में महंगा हो सकता है इलाज, बढ़ाया जाएगा यूजर चार्ज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Feb 2017 06:33 AM
ऐप पर पढ़ें

सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान एम्स में इलाज महंगा हो सकता है। दरअसल वित्त मंत्रालय की तरफ से संस्थान को यूजर चार्ज बढ़ाने की सलाह दी गई है। हालांकि संस्थान ने अभी शुल्क बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है। 

संस्थान के उपनिदेशक (डीडीए) वी. श्रीनिवास ने बताया कि प्रस्ताव पर अभी विचार किया जा रहा है। संस्थान की हाल में हुई बैठक में इस पर चर्चा भी हुई। गौरतलब है कि अभी यूजर चार्ज के तौर पर 10 से 25 रुपये तक लिए जाते हैं।

बजट बढ़ाने की मांग
संस्थान की तरफ से आम बजट में 300 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मांगी गई थी। एम्स में पर्चा बनवाने से लेकर तमाम तरह की जांच कराने पर लिए जाने वाले शुल्क और संस्थान की आर्थिक जरूरतों पर विचार करने के बाद वित्त मंत्रालय ने उसे यूजर चार्ज बढ़ाने की सलाह दी।  

पहले भी हुई कोशिशें
इससे पहले वर्ष 2005 और 2010 में भी एम्स की आय को बढ़ाने के लिए रेडियोग्राफी, अल्ट्रासाउंड और खून जैसी जांच पर वसूला जाने वाला शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन फैकल्टी, चिकित्सक और सांसदों के विरोध के  बाद इसे वापस ले लिया गया। वर्ष 2015 में संस्थान की स्थायी वित्त समिति में यूजर चार्ज में 20 से 30 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया। लेकिन इसे खारिज कर दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें