ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 02:08 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया। प्रदेश में बीजेपी को तीन सौ से अधिक सीटें मिलने के बाद एनडीए के राज्यसभा में सबसे बड़े दल बनने का रास्ता साफ हो गया है। अगले साल तक एनडीए उच्च सदन में सबसे बड़ा दल बन जाएगा। वहीं, यूपी की जीत से बीजेपी नीत एनडीए को राज्यसभा में वर्ष 2020 तक बहुमत मिल सकता है।

बता दें कि वर्तमान समय में राज्यसभा में बहुमत न होने की वजह से केंद्र को कई बिल पारित कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ चुका है। यहां हम आपको बताने जा रहा हैं कि इस समय राज्यसभा में बीजेपी और एनडीए के कितने सांसद हैं और अगले साल तक कितने हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अयोध्या विवाद: SC बोला-आपस में सुलझाएं,जरूरत पड़ी तो करेंगे मध्यस्थता

वर्तमान समय में पार्टियों की हैं इतनी सीटें 

इस समय राज्यसभा में एनडीए के 77 सांसद हैं। इसमें से बीजेपी के 56, टीडीपी के छह, शिवसेना के तीन, शिरोमणि अकाली दल के तीन, पीडीपी के दो सांसद शामिल हैं। इसके अलावा सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट आदि के चार सांसद हैं। 

वहीं, अभी एनडीए के मुकाबले यूपीए के राज्यसभा में सांसदों की संख्या अधिक है। कांग्रेस के 59, जेडीयू के 10, डीएमके के चार, आरजेडी के तीन और अन्य पार्टियों को मिलाकर यह संख्या कुल 84 पहुंचती है। इसके अलावा अन्य पार्टियों के 82 सांसद राज्यसभा में हैं। 

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!1 / 3

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

साल 2018 तक राज्यसभा की कुछ इस तरह की होगी तस्वीर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अगले साल तक एनडीए राज्यसभा में सबसे बड़ा दल बन जाएगा। साल 2018 तक एनडीए के 95 सांसद राज्यसभा में होंगे तो वहीं, यूपीए के 66 सासंद राज्यसभा में बचेंगे। वहीं, 84 सांसद अन्य दलों के भी रहेंगे। 

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!2 / 3

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

साल 2020 तक राज्यसभा में बहुमत में होगा एनडीए!

पिछले कुछ सालों में यूपी, उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों में बीजेपी को मिली जीत के बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यदि इसी तरह 2018 और 2019 में होने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी को जीत मिलती है तो एनडीए 2020 तक राज्यसभा में बहुमत को हासिल कर सकती है। एनडीए के पास 111, यूपीए को 56 और अन्य पार्टियों को 78 सीटें मिल सकती हैं।

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!3 / 3

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!