ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशएक किलो चाय की पत्ती 19 हजार रुपये में बिकी

एक किलो चाय की पत्ती 19 हजार रुपये में बिकी

दार्जिलिंग चाय बागानों के मामले में खास स्थान रखता है। यहा पैदा होने वाली एक खास चायपत्ती रिकॉर्ड 19 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकी। इस मौसम में किसी भी चाय बागान से पहली बिनाई वाली...

एक किलो चाय की पत्ती 19 हजार रुपये में बिकी
एजेंसी,दार्जिलिंगFri, 28 Apr 2017 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

दार्जिलिंग चाय बागानों के मामले में खास स्थान रखता है। यहा पैदा होने वाली एक खास चायपत्ती रिकॉर्ड 19 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकी। इस मौसम में किसी भी चाय बागान से पहली बिनाई वाली चायपत्तियों में यह सबसे महंगी रही।

मकईबारी के अध्यक्ष राजा बनर्जी ने बताया कि यह चायपत्ती को बेहद नाजुक, सीजन की सबसे पहली बिनाई वाली, लसदार और फलों के स्वाद वाली है। यह दार्जिलिंग में चाय के मौसम की पहली बिनाई की है। ऐसा एक मौसम में सिर्फ एक बार ही हो सकता है। 26 अप्रैल को एक निजी बिक्री में मश्हूर हाथ से बनी दार्जिलिंग चायपत्ती 302 डॉलर (19,363 रुपये) प्रति किलो की दर से बिकी। 

155 साल पुराने मशहूर चाय बगान की अनोखी चायपत्ती को मकईबारी जापान ने खरीदा। मकईबारी जापान ऐसी कंपनी है जो विशेष रूप से मकईबारी चाय ही खरीदती है। इधर, मकईबारी जापान ने कहा कि हमें मकईबारी से दुनिया की सर्वोत्तम चायपत्ती पाने की उम्मीद रहती है। गौरतलब है कि 2014 में मकईबारी चाय की एक अन्य किस्म 1,850 डॉलर (करीब 1.12 लाख रुपये) किलो के भाव बिक चुकी है जो देश की सबसे महंगी चाय है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें