ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRमाउस के इशारे पर चलेंगी दिल्ली कानपुर रूट पर ट्रेन

माउस के इशारे पर चलेंगी दिल्ली कानपुर रूट पर ट्रेन

-अप्रैल में गाजियाबाद से कानपुर के बीच शुरू होगी सीटीसी प्रणाली लागू -एक बार माउस क्लिक करते ही पूरा सिस्टम अपने आप करेगा कार्य जल्द ही गाजियाबाद से कानपुर रूट की सभी ट्रेन केंद्रीयकृत यातायात...

माउस के इशारे पर चलेंगी दिल्ली कानपुर रूट पर ट्रेन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

-अप्रैल में गाजियाबाद से कानपुर के बीच शुरू होगी सीटीसी प्रणाली लागू

-एक बार माउस क्लिक करते ही पूरा सिस्टम अपने आप करेगा कार्य

जल्द ही गाजियाबाद से कानपुर रूट की सभी ट्रेन केंद्रीयकृत यातायात नियंत्रण (सीटीसी) प्रणाली से चलेगी। इस नई तकनीक से ट्रेन सभी समय पर आवागमन करने के साथ दुर्घटना की संभावनाएं भी काफी हद तक समाप्त हो जाएगी। उम्मीद की जा रही है यह नई प्रमाणी अप्रैल से शुरू की जाए। गाजियाबाद व कानुपर के बीच कुछ स्टेशन पर यह ट्रायल के रूप चल रही है।

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक गाजियाबाद व कानपुर के 47 स्टेशन के बीच यह व्यवस्था लागू की जा रही है। इस योजना में स्टेशन से लेकर फाटक तक एक सिस्टम से जुडे होंगे। ट्रेन का सिग्नल प्राप्त होते ही सिस्टम में बीप बजनी शुरू हो जाएगी। उसके बाद केवल एक माउस पर क्लिक करने की जरूरत पड़ेगी। ट्रेन के पास करने का पूरा सिस्टम अपने आप चालू हो जाएगा। फाटक पर गेट अपने आप बंद होने शुरू हो जाएंगे। फाटक बंद होते ही ट्रेन के रूट पर सिग्नल ग्रीन हो जाएगा। इस सिस्टम के जरिए यह भी पता चलता रहेगी कि ट्रेन अपने निर्धारित समय से कितने आगे या पीछे चल रही है। इसका संकेत ड्राइवर के पास भी होगा। ऐसे में ड्राइवर ट्रैक के सिग्नल को देखते हुए ट्रेन की गति को कम या ज्यादा कर सकेगा। इस पूरे सिस्टम का सबसे बड़ा लाभ कोहरे के दिनों में होगा। इस तकनीक से कोहरे में भी ट्रेन की गति को कम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गाजियाबाद में चिपियाना फाटक पर इस सिस्टम को लगाया गया है। जहां गेटमैन को फाटक बंद करने के लिए व ट्रेन को सिग्नल पास कराने के लिए केवल सिस्टम पर माउस से क्लिक करने की जरूरत होती है। नया सिस्टम पूरी तरह लागू होने पर इस रूट पर करीब दो सौ ट्रेनों को लाभ पहुंचेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें