ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगुरमेहर के बचाव में राहुल गांधी ने किया ट्वीट, साथ आए विपक्षी दल

गुरमेहर के बचाव में राहुल गांधी ने किया ट्वीट, साथ आए विपक्षी दल

राष्ट्रवाद के नाम पर हिंसा के खिलाफ अपने अभियान को लेकर भाजपा नेताओं के निशाने पर आई करगिल शहीद की बेटी गुरमेहर के बचाव में राहुल गांधी के साथ साथ कई विपक्षी दल आ गए। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल...

गुरमेहर के बचाव में राहुल गांधी ने किया ट्वीट, साथ आए विपक्षी दल
एजेंसीMon, 27 Feb 2017 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रवाद के नाम पर हिंसा के खिलाफ अपने अभियान को लेकर भाजपा नेताओं के निशाने पर आई करगिल शहीद की बेटी गुरमेहर के बचाव में राहुल गांधी के साथ साथ कई विपक्षी दल आ गए। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा गया की, "डर की तानाशाही के खिलाफ हम अपने छात्रों के साथ हैं। गुस्‍से, असहिष्‍णुता और ज़हालत में उठी हर आवाज के लिए एक गुरमेहर कौर होगी।" वहीँ कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा, किसी शख्स की सोच आपको पसंद नहीं आ सकती है लेकिऩ़ ऐसे लोगों से विवेकहीन धमकियां और सोशल साइट पर पीछा किया जाना जिन्हें भारत के प्रधानमंत्री फॉलो करते हैं। ये राज्य द्वारा खौफ और लोकतांत्रिक देशों के काम का सबसे बुरा रूप है।

दिल्ली विश्वविद्यालय की 24 वषीर्य छात्रा गुरमेहर का अभिव्यक्ति की आजादी और राष्ट्रवाद के नाम पर हिंसा की निंदा को लेकर सोशल मीडिया पर शुरू किया गया अभियान काफी पसंद किया गया। उसने युवाओं का ध्यान खींचा और उसे भारी समर्थन भी मिला। अपने अभियान में उसने पिछले हफ्ते दिल्ली के रामजस कॉलेज में हिंसा भड़काने के लिए आरएसएस से जुड़े एबीवीपी पर निशाना साधा था। उसने कहा था, निदोर्ष छात्रों पर एबीवीपी का निर्मम हमला बेहद परेशान करने वाला है और इसे रोका जाना चाहिए। ये हमला प्रदर्शनकारियों पर नहीं बल्कि लोकतंत्र की उस धारणा पर था जो हर भारतीय के दिल में बसी है।

गुरमेहर ने अपने फेसबुक स्टेटस में कहा, यह इस देश में जन्मे हर नागरिक के आदर्शों, नैतिकता, स्वतंत्रता और अधिकारों पर हमला है। दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा को आड़े हाथों लेते हुए सिम्हा ने टवीट किया, दाउद इब्राहिम ने कम से कम अपने राष्ट्रविरोधी रूख को न्यायोचित ठहराने के लिए पिता के नाम की बैसाखी का इस्तेमाल नहीं किया।

गुरमेहर का मजाक उड़ाने के लिए सिम्हा ने एक तस्वीर भी पोस्ट की जिसमें दाउद एक संदेश के साथ दिख रहा है, मैंने 1993 में लोगों को नहीं मारा। बम ने उन्हें मारा। रिजिजू ने भी छात्रा पर निशाना साधने के लिए टिवटर का सहारा लिया। गह राज्य मंत्री ने कहा, इस युवा लड़की के दिमाग को कौन प्रदूषित कर रहा है मजबूत सशस्त्र बलों ने जंग रोकी। भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया लेकिन एक कमजोर भारत पर हमेशा चढ़ाई होती रही।

बाद में संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा, किसी को ऐसी बातें नहीं कहनी चाहिए जो नागरिकों और बलों को हतोत्साहित कर सकती हैं। हर किसी को स्वतंत्रता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप देश को कमजोर करने के लिए नारे लगाएं। कांग्रेस के अलावा आम आदमी पाटीर् और माकपा ने भी इस मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और मांग की कि जिन लोगों ने गुरमेहर के साथ दुष्कर्म करने की धमकी दी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 

गुरमेहर ने अपने फेसबुक स्टेटस में कहा, यह इस देश में जन्मे हर नागरिक के आदशोर्ं, नैतिकता, स्वतंत्रता और अधिकारों पर हमला है। दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा को आड़े हाथों लेते हुए सिम्हा ने टवीट किया, दाउद इब्राहिम ने कम से कम अपने राष्ट्रविरोधी रूख को न्यायोचित ठहराने के लिए पिता के नाम की बैसाखी का इस्तेमाल नहीं किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें