ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRबिमटेक और शिव नादर यूनिवर्सिटी को मिले अटल इंक्यूबेशन सेंटर

बिमटेक और शिव नादर यूनिवर्सिटी को मिले अटल इंक्यूबेशन सेंटर

ग्रेटर नोएडा। मुख्य संवाददाताग्रेटर नोएडा के लिए बड़ी खबर है। नीति आयोग ने देश के 10 शिक्षण संस्थानों को अटल इंक्यूबेशन सेंटर चलाने की इजाजत दी है। इनमें से दो उत्तर प्रदेश में खुलेंगे और दोनों...

बिमटेक और शिव नादर यूनिवर्सिटी को मिले अटल इंक्यूबेशन सेंटर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा। मुख्य संवाददाता

ग्रेटर नोएडा के लिए बड़ी खबर है। नीति आयोग ने देश के 10 शिक्षण संस्थानों को अटल इंक्यूबेशन सेंटर चलाने की इजाजत दी है। इनमें से दो उत्तर प्रदेश में खुलेंगे और दोनों ग्रेटर नोएडा में होंगे। प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने के लिए बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) और तकनीकी क्षेत्र में काम करने के लिए शिव नादर यूनिवर्सिटी को यह जिम्मेदारी दी गई है।

नीति आयोग ने स्टार्ट-अप इंडिया के तहत काम शुरू करने वाले युवाओं के लिए प्रशिक्षण और शोध की व्यवस्था की है। इसके लिए अटल इंक्यूबेशन सेंटरों की स्थापना की जाएगी। आयोग ने देश भर के शिक्षण संस्थानों से आवेदन मांगे थे। करीब एक हजार संस्थानों ने आवेदन किए थे, जबकि पहले चरण में पूरे देश में केवल 10 सेंटरों की स्थापना की जानी है। इनमें से दो सेंटर उत्तर प्रदेश को दिए गए हैं।

खास बात यह है कि दोनों सेंटर ग्रेटर नोएडा में खोले जाएंगे। एक सेंटर बिमटेक में बनेगा। जो प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने वाले युवकों को प्रशिक्षित करेगा। दूसरा सेंटर शिव नादर यूनिवर्सिटी को दिया गया है। यहां इंजीनियरिंग और तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर के युवाओं को मिलेगा लाभ

ये दोनों केंद्र पूरे दिल्ली-एनसीआर के युवाओं के लिए काम करेंगे। जो युवा भारत सरकार की स्टार्ट अप योजना के तहत काम कर रहे हैं, उन्हें यहां प्रशिक्षण लेने का अवसर दिया जाएगा। विशेषज्ञ उनके प्रोजेक्ट का अध्ययन करके वे सारी कमियां दूर करेंगे जो प्रोजेक्ट को विफल कर सकती हैं।

एक केंद्र 500 युवाओं को देगा प्रशिक्षण

एक केंद्र हर साल करीब 500 युवाओं को प्रशिक्षण देगा। केंद्र सरकार केंद्र की स्थापना और संचालन पर 10 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार हर साल ऐसे केंद्रों की संख्या बढ़ाएगी। केंद्र सरकार का मकसद नौकरियों के पीछे दौड़ने वाले युवाओं को स्वोद्यमिता की ओर अग्रसर करना है, जिससे वे दूसरे लोगों को रोजगार दे सकें।

हमें नीति आयोग की ओर से जानकारी दे दी गई है। अटल इंक्यूबेशन सेंटर चलाने के लिए बिमटेक और शिव नादर यूनिवर्सिटी का चयन किया गया है। हम प्रबंधन के क्षेत्र में काम करेंगे। बिमटेक इस सेंटर के लिए 15 हजार वर्ग फुट की एक नई इमारत तैयार कर रहा है।

डा. हरिवंश चतुर्वेदी, निदेशक बिमटेक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें