ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसैफुल्ला ने मोदी की सभा के पास किया था ट्रायल धमाका

सैफुल्ला ने मोदी की सभा के पास किया था ट्रायल धमाका

नोएडा। प्रमुख संवाददाताआतंकियों ने 11 अक्तूबर को दशहरे के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखनऊ में हुई सभा स्थल से मात्र 200 मीटर की दूरी पर ट्रायल बम धमाका किया था। यह जानकारी आतंकी संगठन इस्लामिक...

सैफुल्ला ने मोदी की सभा के पास किया था ट्रायल धमाका
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। प्रमुख संवाददाता

आतंकियों ने 11 अक्तूबर को दशहरे के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखनऊ में हुई सभा स्थल से मात्र 200 मीटर की दूरी पर ट्रायल बम धमाका किया था। यह जानकारी आतंकी संगठन इस्लामिक इस्टेट (आईएस) से प्रेरित आतंकी सैफुल्ला के मारे जाने के बाद उसके पकड़े गए साथियों से पूछताछ में जांच एजेसिंयों को मिली है। इन आतंकियों ने इसके बाद घाटमपुर और उन्नाव में ट्रेन की पटरियों पर धमाके किए।

7 मार्च की सुबह भोपाल के पास भोपाल-उज्जैन सवारी गाड़ी में बम धमाका हुआ था। इसमें 10 लोग घायल हो गए थे। बम धमाका करने वाले आतंकी सैफुल्ला को यूपी एटीएस तथा पुलिस ने लखनऊ में 8 मार्च को मुठभेड़ में मार गिराया था। इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) जांच कर रही है।

29 संदिग्ध आतंकी रडार पर

यूपी एटीएस भी सैफुल्ला से जुड़े साथियों की जांच में जुटी हुई है। एटीएस के आला अधिकारियों के मुताबिक यह आईएस से जुड़े स्वप्रेरित ऐसे युवाओं का गठजोड़ है जो भारत समेत पूरी दुनिया में आतंक का राज कायम करना चाहते हैं। जांच एजेंसियों ने सप्ताह भर में विभिन्न स्थानों से आतिफ एंब्रायडरी, गौस मोहम्मद, अजहर तथा आसिफ को गिरफ्तार किया है, जबकि सैयद मीर हुसैन और मोहम्मद दानिश को सैफुल्ला के मारे जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। जांच एजेंसियों के रडार पर 29 संदिग्ध आतंकी हैं जो आईएस से प्रभावित हैं। इनमें से अधिकांश कानपुर के जाजमऊ इलाके से जुड़े हुए हैं।

यूपी एटीएस ने पिछले दिनों भोपाल में कुछ संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ की थी। उसमें पता चला है कि सैफुल्ला और साथियों के निशाने पर पूरा उत्तर भारत था। प्रमुख चर्च, मंदिर, मस्जिद तथा कई राजनीतिक हस्तियों की हत्या करने की पूरी योजना बनाई जा रही थी। अप्रैल के आखिर तक उत्तर भारत में सिलसिलेवार बम धमाके किए जाने थे। इसीलिए पीएम की 11 अक्तूबर की सभा, रेल पटरियों पर धमाका तथा भोपाल-उज्जैन सवारी गाड़ी में बम धमाका जैसे ट्रायल किए गए। कानपुर में एक अनजान शख्स की हत्या जनवरी में सिर्फ इसलिए की गई ताकि हत्या करने का ट्रायल कर सकें। स्थानीय पुलिस को इस हत्या की जानकारी जांच एजेंसियों ने मुहैया कराई है।

सैफुल्ला के साथियों की योजना

लखनऊ के एक नेता की हत्या करने की सबसे पहले योजना थी

18 से 25 वर्ष के युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ना

श्रीनगर-राजस्थान से पाक होते हुए सीरिया जाने की तैयारी थी

सुंदरबन के जरिए बांग्लादेश जाने की भी योजना थी

मध्य प्रदेश में पन्ना के जंगलों में ठिकाना बनाना चाहते थे

बगदादी से जुड़े एक पाक आतंकी से जुड़े हुए थे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें