ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकबाड़ से जुगाड़, केले के पत्तों से तैयार किए आकर्षक टेबल कवर

कबाड़ से जुगाड़, केले के पत्तों से तैयार किए आकर्षक टेबल कवर

शहर के सेक्टर-62 स्थित आईएमएस के दीया डिजाइन एंड इनोवेशन एकेडमी में डिजाइनिंग के छात्र हर्षित गोयल ने दोस्तों के साथ मिलकर केले के पत्तों से आकर्षक टेबल कवर तैयार किया है। इसे बनाने में उन्हें करीब...

कबाड़ से जुगाड़, केले के पत्तों से तैयार किए आकर्षक टेबल कवर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के सेक्टर-62 स्थित आईएमएस के दीया डिजाइन एंड इनोवेशन एकेडमी में डिजाइनिंग के छात्र हर्षित गोयल ने दोस्तों के साथ मिलकर केले के पत्तों से आकर्षक टेबल कवर तैयार किया है। इसे बनाने में उन्हें करीब तीन सप्ताह का समय लगा।

हर्षित बताते हैं कि केले के पत्तों से किस तरह पहले रस्सी बनाने के बाद इस तरह की कलात्मक चीजें बनाई जा सकती हैं। इसे सीखने में करीब दो सप्ताह का समय लगा। इसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट में अपने दोस्तों के साथ मिलकर पहले केले के पत्तों व जड़ को पानी में डुबोकर उसके रेशे निकाल रस्सियां तैयार कीं। इसके बाद इन्हें सुखाकर टेबल कवर को बुना। इसे बनाने में करीब तीन सप्ताह का समय लग गया। इस कवर को बनाने में करीब डेढ़ हजार रुपये का खर्च आया है।

वहीं बाजार में इस कवर की कीमत साढ़े तीन से चार हजार रुपये तक है। इसे बनाना आसान है। घर पर थोड़ी सी मेहनत के साथ कोई भी इसे तैयार कर सकता है। कवर बनाने के बाद इसे अपने मनचाहे रंग में रंगा भी जा सकता है।

ऐसे बनाया कवर
हर्षित बताते हैं कि टेबल कवर बनाने के लिए पहले केले के पत्ते व उसकी जड़ को पानी में भिगोया जाता है। इसके बाद इसके पत्तों से डोरी निकालकर उन्हें आपस में लपेटकर रस्सी बनाते हैं। इसके बाद इन डोरियों को सुखाया जाता है और फिर इसकी बुनाई की जाती है। उन्होंने बताया कि कवर बनाने के लिए रोजाना करीब चार से पांच घंटे का समय लगा। सभी दोस्तों की मदद से इसे आसानी से बनाया जा सका। ये कवर वजन में हल्का है और देखने में नहीं लगता कि इसे केले के पत्ते से बनाया गया है। प्राकृतिक व पुरानी चीजों की मदद से कई तरह के आकर्षक चीजें बनाईं जा सकती हैं।

निजी कंपनी से मिला नौकरी का ऑफर
इंस्टीट्यूट प्रबंधन ने बताया कि हर्षित की ओर से बनाए गए टेबल कवर को देखकर एक निजी कंपनी की ओर से उसे नौकरी का भी ऑफर मिला है। मौजूदा समय में बाजार में प्राकृतिक व पुराने सामानों का उपयोग कर तैयार करे जाने वाले कलात्मक सामानों की खासी डिमांड है। लोग ऐसी चीजें बहुत पसंद कर रहे हैं। ऐसे सामानों की आने वाले समय में मांग और बढ़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें