फोटो गैलरी

Hindi Newsबकाया जमा, तब भी बिजली विभाग के बकायेदार

बकाया जमा, तब भी बिजली विभाग के बकायेदार

जिले के तमाम उपभोक्ताओं का बकाया जमा है, इसके बावजूद बिजली विभाग का कम्यूटर उपभोक्ताओं पर बकाया दिखा रहा है। दरअसल बिलिंग एजेंसी ने अभी तक बिल जमा की रसीद को निगम की ऑनलाइन बिलिंग की साइड पर पोस्ट...

बकाया जमा, तब भी बिजली विभाग के बकायेदार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Apr 2017 10:13 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के तमाम उपभोक्ताओं का बकाया जमा है, इसके बावजूद बिजली विभाग का कम्यूटर उपभोक्ताओं पर बकाया दिखा रहा है। दरअसल बिलिंग एजेंसी ने अभी तक बिल जमा की रसीद को निगम की ऑनलाइन बिलिंग की साइड पर पोस्ट नहीं की है। ओढपुरा कार्यालय पर हर रोज तमाम उपभोक्ता पहुंच रहे हैं। बिल बकाया को लेकर आए दिन हंगामा भी हो रहा है। निगम के आला अफसर जल्द व्यवस्था दुरुस्त होने की बात कह रहे हैं।

बतादें कि बिजली विभाग में शहर के बाद ग्रामीण अंचल के उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिलिंग सुविधा देने की शुरुआत की। बिल जमा करने के लिए जिलेभर के सबस्टेशनों पर दो दर्जन से अधिक काउंटर भी बनाए। अचानक ओटीएस आ गई तो बिलिंग सिस्टम गड़बड़ा गया। विभागीय अधिकारी भी टेंशन में आ गए। क्योंकि बिलिंग सिस्टम में ओटीएस का सिस्टम अपडेट नहीं है। जिसे एक सप्ताह में लोड कर लिया जाएगा। लोगों को ओटीएस में बिल जमा करने के साथ ऑनलाइन बिलिंग की रसीद मिलेगी।

ऑनलाइन बिलिंग एजेंसी नाकाम

ऑनलाइन बिलिंग एजेंसी का जो सॉफ्टवेयर है। उस पर बिलिंग एजेंसी के कर्मियों ने अभी तक बिल जमा की रसीदों को पोस्ट नहीं कर सके है। इस कारण लोगों पर बकाया का बिल पहुंच रहा है। ओढपुरा पर हर रोज ओटीएस में बिल जमा करने पहुंच रहे हैं। लोग बकाया जमा नहीं कर पा रहे हैं। इससे महकमे का राजस्व भी प्रभावित हो रहा है।

बिना कनेक्शन काटे ही पैसा वसूली

बिजली विभाग का ग्रामीण अंचल में लोगों पर कई कई महीनों का बकाया पड़ा हुआ है। बिल जमा न करने वालों के विभागीय अधिकारियों द्वारा कनेक्शन काटे व जोड़े जा रहे हैं। उनसे आरसीडीसी का पैसा लिया जा रहा है। बुधवार को इसी बात को लेकर उपभोक्ता ने ओढपुरा कार्यालय पर खूब हंगामा किया। मैंडू के रहने वाले व्यक्ति का कहना था कि कागजों में कनेक्शन काटा व जोड़ा गया है। उसका पैसा लगाया गया है।

बिलिंग एजेंसी ने बिल जमा की रसीदों को पोस्ट नहीं किया है। इस कारण लोगों के बिल में बकाया लगकर आ रहा है। उसे बिलिंग एजेंसी द्वारा सही करने का काम किया जा रहा है। जल्द बिलिंग व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी।

नसीर अहमद एक्सईएन बिजली विभाग।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें