फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली मई से 48 घंटे में बदले जाएंगे खराब ट्रांसफार्मर

पहली मई से 48 घंटे में बदले जाएंगे खराब ट्रांसफार्मर

ट्रांसफार्मर की खराबी से जूझ रहे दोआबा के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर है। पहली मई से बस एक फोन पर 48 घंटें के भीतर खराब ट्रांसफार्मर बदल दिए जाएंगे। ये जानकारी रविवार को कौशाम्बी दौरे पर आए...

पहली मई से 48 घंटे में बदले जाएंगे खराब ट्रांसफार्मर
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 12:20 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रांसफार्मर की खराबी से जूझ रहे दोआबा के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर है। पहली मई से बस एक फोन पर 48 घंटें के भीतर खराब ट्रांसफार्मर बदल दिए जाएंगे। ये जानकारी रविवार को कौशाम्बी दौरे पर आए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के डायरेक्टर प्रशासन/कार्मिक राकेश कुमार वर्मा ने दी।

अब तक ट्रांसफार्मर फुंकने पर उपभोक्ताओं को उपकेंद्र से लेकर बिजली विभाग के अफसरों का चक्कर लगाना पड़ता था। अक्सर देखा जाता है कि विभागीय अफसरों,कर्मियों के तवज्जो नहीं देने पर ग्रामीण खुद चंदा लगाकर ट्रांसफार्मर वर्कशॉप तक पहुंचाते थे। इसके बाद उन्हें कागजी कोरम पूरा करने के लिए अवर अभियंता, वर्कशॉप और स्टोर का चक्कर लगाना पड़ता था। इस दौरान उपभोक्ताओं का जमकर आर्थिक शोषण भी होता है। मिल रही ऐसी शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए शासन ने नई व्यवस्था लागू की है। इसके तहत पहली मई से उपभोक्ताओं को कहीं कोई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ट्रांसफार्मर खराब होने पर बस उपभोक्ता सम्बंधित उपकेंद्र पर सूचना देनी होगी। इसके बाद डिवीजन दफ्तर में बने कंट्रोल रूप के जरिए सूचना वर्कशॉप को पहुंच जाएगी। जानकारी मिलते ही वर्कशॉप के कर्मचारी फौरन नया ट्रांसफार्मर लेकर संबंधित स्थान पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद वही कर्मी ट्रांसफार्मर लगाकर पुराना वापस ले आएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें