फोटो गैलरी

Hindi Newsकार्यशाला में प्रतिभागियों ने यूसर्क के वैज्ञानिकों की मदद से बनाए मॉडल

कार्यशाला में प्रतिभागियों ने यूसर्क के वैज्ञानिकों की मदद से बनाए मॉडल

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून की ओर से सोबन सिंह जीना परिसर के गणित विभाग में आयोजित ‘गैर-परंपरागत ऊर्जा स्रोतों द्वारा उत्तराखंड का सतत विकास के लिए जागरूकता विषयक...

कार्यशाला में प्रतिभागियों ने यूसर्क के वैज्ञानिकों की मदद से बनाए मॉडल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून की ओर से सोबन सिंह जीना परिसर के गणित विभाग में आयोजित ‘गैर-परंपरागत ऊर्जा स्रोतों द्वारा उत्तराखंड का सतत विकास के लिए जागरूकता विषयक तीन दिवसीय कार्यशाला शनिवार को भी जारी रही। दूसरे दिन की कार्यशाला में प्रतिभागियों ने यूसर्क के वैज्ञानिकों की मदद से सौर ऊर्जा, सौर कुकर आदि से संबंधित विभिन्न प्रकार प्रायोगिक यंत्र और मॉडल बनाए और प्रयोगों के माध्यम से परंपरागत ऊर्जा के बारे में भी जाना।

कार्यशाला के इस हैंड्स ऑन ट्रेनिंग सत्र में मुख्य समन्वयक एवं यूसर्क देहरादून के वैज्ञानिक डॉ. ओम प्रकाश नौटियाल ने प्रतिभागियों से सौर ऊर्जा और सौर कुकर के सिद्धांतों को विभिन्न प्रायोगिक यंत्रों एवं मॉडलों को बनवाकर उसका सत्यापन कराया। उन्होंने भूतापीय ऊर्जा का एक सचल मॉडल बनवाकर उससे ऊर्जा उत्पादन कर उसका प्रदर्शन किया और उसके सिद्धांतों की व्याख्या भी की।

यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र सिंह राणा ने सूक्ष्म जल विद्युत परियोजनाओं से बिजली उत्पादन की वैज्ञानिक व्याख्या करते हुए छात्रों को समझाया। इंजीनियर उमेश जोशी ने सौर ऊर्जा के उपयोग से रोबोट से कार्य करवाकर छात्रों को प्रयोग करवाया। सत्र की अंतिम गतिविधि के रूप में इंजीनियर अखिलेश राणा ने पवन चक्की से बिजली उत्पादन का सिद्धांत और कार्यकारी मॉडल से प्रतिभागियों को समझाया।

प्रतिभागियों के बीच ऊर्जा संरक्षण विषय पर निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता भी कराई गई। इसमें राइका, राबाइका, विवेकानंद, एडम्स, एआईसी, आर्य कन्या और विवेकानंद कन्या इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर प्रो. विजय पांडे, डॉ. ललित जलाल, मनोज कुमार पंत, निर्मला रावत, निशा बिष्ट, विनीता जड़ौत, सुनीता जोशी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें