फोटो गैलरी

Hindi Newsये देसी उपाय दूर करेंगे आपके बालों से डैंड्रफ, पढ़ें TIPS

ये देसी उपाय दूर करेंगे आपके बालों से डैंड्रफ, पढ़ें TIPS

धीरे-धीरे प्रकृति से दूर जाने का असर हमारे ऊपर दिखने लगा है। ऐसे में प्रकृति के नकारात्मक असर को दूर करने के लिए हम अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, लेकिन समस्या फिर भी...

ये देसी उपाय दूर करेंगे आपके बालों से डैंड्रफ, पढ़ें TIPS
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Feb 2017 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

धीरे-धीरे प्रकृति से दूर जाने का असर हमारे ऊपर दिखने लगा है। ऐसे में प्रकृति के नकारात्मक असर को दूर करने के लिए हम अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, लेकिन समस्या फिर भी बनी रहती है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि कहीं अपनी परंपराओं से दूरी हमारी समस्याओं की वजह तो नहीं? सर गंगाराम हॉस्पिटल के आयुर्वेद विभाग के डॉ. परमेश्वर अरोड़ा बताते हैं, पहले बालों को स्वस्थ रखने के लिए खूब तेल लगाया जाता था, लेकिन आज की युवा पीढ़ी बालों के लिए सबसे असरदार चीज तेल से दूर हो गई है, जिससे बालों का समय से पहले झड़ना, सफेद होना और रूसी होना बढ़ गया है। हम पुराने तरीकों में परिवर्तन तो कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पूरी तरह नकार नहीं सकते।

क्या है रूसी
रूसी असल में हमारी सिर की त्वचा की वो मृत कोशिकाएं होती हैं, जो त्वचा से अलग नहीं हो पातीं। ऐसे में मृत कोशिकाएं पपड़ी के रूप में जमने लगती हैं, जिन्हें खुरचने पर वे सफेद पाउडर के रूप में नजर आती हैं। इसे ही हम रूसी कहते हैं।
एक स्वस्थ व्यक्ति में त्वचा का निरंतर निर्माण होता रहता है और पुरानी त्वचा मृत होकर शरीर से अलग होती रहती है। लेकिन असंतुलित आहार, सूखी त्वचा, नियम-संयम की गड़बड़ी आदि से इस प्रकिया में रुकावट आ जाती है, जिससे त्वचा की कोशिकाएं तेजी से मर तो रही होती हैं, लेकिन त्वचा से अलग नहीं हो पातीं। ये आगे चल कर दूसरी समस्याओं का कारण बनती हैं।

रूसी से होने वाली समस्याएं
हम यह जानते हैं कि स्वस्थ शरीर में खतरनाक जीवाणु नहीं होते। रूसी भी अस्वस्थ शरीर में ही बनती है, जो एक प्रकार की मृत त्वचा है। यह सिर में खुजली पैदा करती है। इसमें मौजूद जीवाणु हमारे चेहरे, पलकों पर गिरते हैं, जिससे आंखों में जलन और भारीपन आ जाता है। इसके चेहरे पर गिरने की वजह से कील, मुंहासे होने की आशंका बढ़ जाती है।

तेल मालिश है जरूरी
शैम्पू के रूप में आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाए तो अति उत्तम होगा। इसके इस्तेमाल से व्यक्ति त्वचा से होने वाली परेशानी से बचा रहता है। आधुनिक जीवन की आपा-धापी में हम अकसर बालों में तेल नहीं लगाते। ऐसे में बालों को उपयुक्त पोषण नहीं मिल पाता, इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि रात को सोने से पहले बालों में तेल जरूर लगाया जाए।

ध्यान रखें
यदि किसी व्यक्ति का पेट खराब नहीं है, शरीर में कोई जहरीला तत्व नहीं है, गर्मी नहीं है, फिर भी कील-मुंहासे निकल रहे हैं तो रूसी इसका एकमात्र कारण हो सकती है। इसलिए पहले रूसी का इलाज होना चाहिए, न कि कील-मुंहासों का। रूसी का इलाज होते ही कील-मुंहासे गायब हो जाएंगे।

क्या है उपचार
0 नीबू के एक चम्मच रस को जैतून के एक चम्मच तेल के साथ मिला कर घोल तैयार करें। घोल को सिर में लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी सामान्य शैम्पू से बालों को धो लें। नीबू का रस मैल काटने के अपने गुण के कारण तेल से फूल चुकी रूसी को सिर से अलग कर देगा। अब शैम्पू करने के बाद 5-10 मिनट तक कंघी अवश्य करें, ताकि मृत कोशिकाएं बालों से अलग हो जाएं। 
0 नीबू और ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिला कर एक मिश्रण तैयार करें, जिसे बालों में लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। कुछ देर के बाद बालों को शैम्पू कर लें। यह रूसी को बालों से अलग कर देगा।
0 नीम का तेल हर तीन-चार दिन के बाद अवश्य लगाएं। यह सिर की त्वचा से जीवाणुओं, फफूंद और परजीवियों को समाप्त कर देगा। इससे खुजली व जीवाणुओं से होने वाली दूसरी समस्याओं का भी अंत हो जाएगा।
0 सिर और बालों के आकार के अनुसार एक कप दही के अनुपात में एक-तिहाई बारीक काली मिर्च के मिश्रण को बालों में लगाएं। इसके एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे रूसी की समस्या का अंत तो होगा, साथ ही बालों की सेहत भी बेहतर हो जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें