फोटो गैलरी

Hindi Newsये 5 टिप्स गर्मी के मौसम में भी रखेंगे आपको ऊर्जा से भरपूर

ये 5 टिप्स गर्मी के मौसम में भी रखेंगे आपको ऊर्जा से भरपूर

गर्मी के मौसम में अक्सर ऊर्जा की कमी महसूस होती है। खोई ऊर्जा पाने के लिए अब आपको एनर्जी ड्रिंक की जरूरत नहीं, कुछ टिप्स ऊर्जावान रखने में आपकी मदद कर सकते हैं दोस्तों के सामने डींगे हांकने के लिए...

ये 5 टिप्स गर्मी के मौसम में भी रखेंगे आपको ऊर्जा से भरपूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 14 Apr 2017 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम में अक्सर ऊर्जा की कमी महसूस होती है। खोई ऊर्जा पाने के लिए अब आपको एनर्जी ड्रिंक की जरूरत नहीं, कुछ टिप्स ऊर्जावान रखने में आपकी मदद कर सकते हैं

दोस्तों के सामने डींगे हांकने के लिए तो यह ठीक है कि आप रात में पांच घंटे ही सोती हैं, पर अपनी इस आदत के कारण आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है। आठ घंटे की नींद लें, ताकि शरीर दिन भर की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रह सके।

ऊर्जा में कमी महसूस करने की एक प्रमुख वजह अवसाद है। ऊर्जावान महसूस करना है कि अवसाद से लड़ने के लिए समय रहते विशेषज्ञों की मदद लें।

शरीर में खून की कमी के कारण भी थकान महसूस होती है। नियमित अंतराल पर अपने खून की जांच करवाएं और अगर आप एनीमिया की शिकार हैं तो अपनी डाइट में जरूरी बदलाव लाएं।

थकान इस बात का भी संकेत देती है कि शरीर में तरल पदार्थों की कमी है। दिन में सात से आठ गिलास पानी जरूर पिएं। गर्मी के मौसम में यह मात्रा बढ़ा दें।

हाइपो-थाइरॉएड की वजह से भी थकान की समस्या होती है। डॉक्टरी परामर्श और दवाओं के सेवन से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें