फोटो गैलरी

Hindi Newsघर में ऐसे तैयार करें कोल्ड ड्रिंक या शर्बत

घर में ऐसे तैयार करें कोल्ड ड्रिंक या शर्बत

अगर आप मेहमानों को मॉकटेल या शर्बत पेश करने जा रही हैं तो बर्फ का चूरा पहले से बना कर रखें। बर्फ के टुकड़ों को मिक्सी में क्रश करें या कागज की थैली में भर कर कूट लें। इससे वक्त बचेगा और तेज गरमी

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 07:19 PM

अगर आप मेहमानों को मॉकटेल या शर्बत पेश करने जा रही हैं तो बर्फ का चूरा पहले से बना कर रखें। बर्फ के टुकड़ों को मिक्सी में क्रश करें या कागज की थैली में भर कर कूट लें। इससे वक्त बचेगा और तेज गरमी में मेहमानों को गले की तरावट के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

घर में हमेशा पुदीना पाउडर रखें और कसी भी ड्रिंक को पेश करने से पहले ऊपर से पुदीना पाउडर छिड़कें। इससे स्वाद में नयापन आएगा और खुशबू भी अच्छी आएगी। गरमी के मौसम में पुदीना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

अगर मेहमानों को पेश करने के लिए आपके पास ना कोल्ड ड्रिंक है और ना फलों का जूस, तो चिंता न करें। उन्हें घर में बना एक शानदार ड्रिंक पेश करें। एक कप दही को मथ लें। उस एक कप दही में पांच कप ठंडा पानी मिलाएं। इसमें नमक, एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच धनिया-पुदीना-मिर्च पेस्ट मिला लें। लंबे गिलासों में भरें और खूब सारा बर्फ डाल कर पेश करें।

तरबूज का शरबत बनाते समय चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। यह पौष्टिक भी है और स्वादिष्ट भी। कैलोरी के प्रति जागरूक लोगों को आपकी यह ड्रिंक पीते वक्त चिंता नहीं करनी पड़ेगी।


त्योहारी सीजन और गरमी में सेहत का भी रखें ध्यान:

घर में ऐसे तैयार करें कोल्ड ड्रिंक या शर्बत1 / 2

घर में ऐसे तैयार करें कोल्ड ड्रिंक या शर्बत

 


बच्चों को रोज खाने में फायबर जरूर दें। जब भी आप उनके लिए रोटी बनाएं, मिक्स्ड आटे का या चोकर युक्त आटे का बनाएं।

अकसर बच्चे सुबह नाश्ता खाने से कतराते हैं और भूखे पेट स्कूल चले जाते हैं। आप इससे बचने के लिए उन्हें एक डिब्बे में सूखे बादाम, किशमिश या लेमन जूस दें। बस में या रास्ते में वे इन्हें खा सकते हैं।

अगर आपका बच्चा हरी सब्जी खाने से कतराता है, तो हरी सब्जियों को पानी में उबाल कर उस पानी से आटा गूंधें या सूप बनाएं। उनके शरीर में जरूरी विटामिन्स पहुंच जाएंगे।

रेडीमेड आलू फ्राइ बच्चों के शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आपका बच्चा फ्रेंच फ्राइ खाने की जिद करे, तो घर पर ही अच्छी क्वालिटी के आलू को धो कर आधा उबाल लें। अब इन्हें पतला-पतला काट कर तेज आंच पर गर्म तेल में तल कर कागज के ऊपर रख दें, ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। ठंडा होने के बाद इन्हें फिर से गर्म तेल में फ्राइ करें। हेल्दी पोटैटो फिंगर्स कुरकरे और कम तेल में बनेंगे।

घर में ऐसे तैयार करें कोल्ड ड्रिंक या शर्बत2 / 2

घर में ऐसे तैयार करें कोल्ड ड्रिंक या शर्बत

अगला लेख पढ़ें
अगला लेख