फोटो गैलरी

Hindi Newsनकारात्मक परिणाम से बचने के लिए इन 4 समय पर नहीं मापें वजन

नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए इन 4 समय पर नहीं मापें वजन

वजन घटाने की कोशिश में हैं तो तय है कि बार-बार अपना वजन भी जांचती होंगी! पर, विशेषज्ञों की मानें तो नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए कुछ खास एक्टिविटी के बाद वजन मापने से बचना...

नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए इन 4 समय पर नहीं मापें वजन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

वजन घटाने की कोशिश में हैं तो तय है कि बार-बार अपना वजन भी जांचती होंगी! पर, विशेषज्ञों की मानें तो नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए कुछ खास एक्टिविटी के बाद वजन मापने से बचना चाहिए:

  1.  फ्लाइट में सफर करने के बाद तुरंत अपना वजन मापने से बचें। विभिन्न शोध के मुताबिक चार घंटे से ज्यादा देर तक हवाई यात्रा करने के बाद शरीर में तरल पदार्थों और एलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ जाता है। इस वजह से वजन थोड़ा बढ़ जाता है।
  2. पोटैटो चिप्स खाने में भले ही आपको स्वादिष्ट लगता हो, लेकिन वजन कम करना चाहती हैं तो इससे दूर रहने में ही आपकी भलाई है। सोडियम से भरपूर ये चिप्स वजन कम करने के लक्ष्य में बाधा पहुंचा सकते हैं। ऐसे ही ज्यादा नमक वाला खाना खाने से शरीर में पानी इकट्ठा होने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है और वजन ज्यादा हो जाता है।
  3. पीरियड के दौरान भी वजन मापने से बचें। शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण इस दौरान शरीर में पानी इकट्ठा होने की समस्या बढ़ जाती है और शरीर का विभिन्न हिस्सा फूला हुआ भी नजर आता है।
  4. अगर आप अपना सही वजन जानना चाहती हैं तो व्यायाम करने के बाद और रात के वक्त भी अपना वजन मापने से बचें।
     
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें