फोटो गैलरी

Hindi Newsअंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Mar 2017 05:43 PM

स्मार्टफोन, स्मार्ट कार, स्मार्ट शहरों के बाद अब वैज्ञानिक और इंजीनियर स्मार्ट रोड के निर्माण में जुटे हुए हैं जिसे भविष्य की सड़क कहा जा रहा है। ये स्मार्ट सड़कें अंधेरा होने पर खुद-ब-खुद जगमगाती हैं। ये सड़के इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के साथ शहर की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं और मधुर संगीत सुनाकर वाहन चालकों का मनोरंजन भी सकते हैं। जानते हैं दुनियाभर में बन रही भविष्य की इन स्मार्ट सड़कों के बारे में।

डच आर्टिस्ट डैन रूजगार्डे ने नीदरलैंड के ओस शहर में एक ऐसी स्मार्ट सड़क बनाई है जो दिन में तो सूर्य की रोशनी को अपने अंदर अवशोषित कर लेती है और अंधेरा होने पर रात में उसी रोशनी का प्रयोग कर खुद जगमगाने लगती है। इससे ड्राइवरों को रात में गाड़ी की हेडलाइट जलाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा यह सड़क वाहन चालकों को तापमान, हवा की शुद्धता और ट्रैफिक जाम के बारे में भी बताता है। इसे बनाने के लिए डैन रूजगार्डे ने एक खास किस्म के पेंट का इस्तेमाल किया है। 

उन्होंने हाइवे पर लेन की तरह इस पेंट से 500 मीटर लंबी लाइनें बनाई। ये लाइनें दिन में सूर्य की रोशनी से चार्ज हो जाती हैं और रात में आठ घंटे तक सड़कों को रोशन करती हैं। इतना ही नहीं मौसम खराब होने, सड़क पर बर्फ जमने या इसके अधिक गर्म होने की सूरत में यह पेंट अपना रंग बदलकर वाहन चालकों को इसके बारे में सूचित करता है। 

यूट्यूब पर एेसे तेजी से अपलोड करें बेहतर क्वालिटी का वीडियो

अगली स्लाइड में पढ़ें भविष्य में कैसे होंगे स्मार्ट हाईवे

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज  1 / 4

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज

 

स्मार्ट हाइवे होगी ‘भविष्य की सड़क’ 

डैन रूजगार्डे की कंपनी स्टूडियो रूजगार्डे नीदरलैंड में स्मार्ट हाइवे के निर्माण के लिए डच कंस्ट्रक्शन कंपनी हेजमेन्स के साथ मिलकर काम कर रही है। इस स्मार्ट हाइवे को भविष्य की सड़क कहा जा रहा है। रूजगार्डे इस हाइवे को बनाने में एक सस्ते पेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं जो जिस पर रोशनी पड़ने से एक रासायनिक अभिक्रिया होती है। यह सड़क मौसम और वाहन चलाने के अनुकूल स्थितियों को बारे में वाहन चालकों को बताएगा। हाइवे में एक लेन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बनाने की योजना है जिस पर चलने से इन गाड़यिों को मैग्नेटिक इंडक्शन के माध्यम से ऊर्जा मिलेगी। 

इसमें उसी तकनीक का इस्तेमाल होगा जिससे वायरलेस चार्जर से मोबाइल फोन चार्ज होता है। इस सड़क के किनारे लगी लाइटें तभी जलेंगी जब सड़क पर कोई गाड़ी चल रही होगी। इसके लिए इन लाइटों में सेंसर लगे होंगे। इस हाइवे की लेन ट्रैफिक के अनुसार तुरंत प्रतिक्रया देगी और चालक को सूचित करेगी और यह सब सौर ऊर्जा से संचालित होगा। दिन में यह सड़क सौर ऊर्जा को स्टोर करेगी और रात में इससे खुद को रोशन करेगी।  

अगली स्लाइड में पढ़ें, कहां सड़कें गाती है गाना

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज  2 / 4

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज


 

 

यहां की सड़कें गाना गाती हैं 
दुनिया के कई शहरों में ऐसी सड़कें हैं जो गाड़ी चलने पर मधुर संगीत निकालती हैं। अमेरिका के लैंकेस्टर शहर में एक ऐसी सड़क है जिस पर 55 मील प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चलाने पर गाने बजने लगते हैं। वहीं न्यू मेक्सिको में रूट नंबर 66 पर म्यूजिकल हाईवे बनाया गया जिस पर 45 मील प्रति घंटे की स्पीड से चलने पर ‘अमेरिका द ब्यूटीफुल’ गाना सुनाई देता है। इस सड़क के नीचे सेंसर लगाए गए हैं जिनके ऊपर वाहन गुजरने से गाना बजने लगता है। 

जापान में माउंट फ्यूजी की ओर जाने वाले सबारु हाईवे पर भी लोगों को संगीत सुनाई देता है। इस सड़क में थोड़े अंतराल पर तीन पट्िटयां व म्यूजिक का निशान दिखाई देता है। जब भी गाड़ी इसके ऊपर से गुजरती है तो सड़क में लगा म्यूजिक सिस्टम गाना बजाने लगता है। जापान में संगीत निकालने वाली ऐसी चार सड़कें हैं। दक्षिण कोरिया के एन्यांग शहर में भी गाने की धुन बजाने वाली सड़कें बिछाई गई हैं।
 
अगली स्लाइड में पढ़ें कैसी होंगी भविष्य की सड़कें

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज  3 / 4

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज

 

ऐसी होंगी भविष्य की सड़कें
अधिकतर सड़कें अभी डामर और कंक्रीट से बनती हैं जो काफी प्रदूषण फैलाते हैं। इससे बचने के लिए सड़क बनाने में अब ऑर्गेनिक रेजिन और रीसाइकिल्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल होने लगा है। कई देशों में स्मार्ट सड़कों के निर्माण के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी की मदद ली जा रही है जो भविष्य में सड़कों की रूपरेखा को बदल देंगे।

डाइनेमिक पेंट
रोड बनाने में डाइनेमिक पेंट के इस्तेमाल से यह पता चल सकेगा कि तापमान कम या ज्यादा है। इसके अलावा अंधेरा होने पर यह अपने आप जगमगाएगा जिससे गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों को रोशनी नहीं होने पर भी सड़क के दोनों किनारे दिखाई देंगे। नीदरलैंड में सड़क निर्माण में इस पेंट का इस्तेमाल हो रहा है।

ऑटोमैटिक रोड लाइट
नीदरलैंड के ब्राबैंट में ऐसी रोड लाइटों का परीक्षण हुआ है जो पवन ऊर्जा से चलती हैं और तभी जलती है जब कोई वाहन सड़क से गुजर रहा हो। इसके बाद ये लाइटें अपने आप बंद हो जाती हैं।

गाड़ी को चार्ज करने वाली सड़कें 
नीदरलैंड में ही ऐसी सड़कें बनाई जा रही हैं जो जिस पर चलने से इलेक्ट्रिक गाड़ियां आपने आप चार्ज हो जाएगी। गाड़ी को चार्ज करने के लिए किसी तार की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा दक्षिण कोरिया, जर्मनी, ब्रिटेन और अमेरिका में भी ऐसी सड़कें बन रही हैं।

एंटी-आइसिंग रोड
अमेरिकी के विसकोंसिन में रोड बनाने में एक ऐसे रसायन का इस्तेमाल हो रहा जो अपनी स्वभाविक प्रतिक्रयाशीलता से सड़क पर जमे बर्फ को पिघला देगा, ताकि स्नोफॉल में भी यातायात बाधित नहीं हो और दुर्घटना से बचा जा सके।

पीजोइलेक्ट्रिक एनर्जी रोड
इजरायल में 2020 से सड़क निर्माण में पीजोइलेक्ट्रिक क्रिस्टल का उपयोग होगा। इससे बनी सड़क पर जब गाड़ियां चलेंगी तो होने वाले कंपन (वाइब्रेशन) से ऊर्जा का उत्पादन होगा।

सोलर एनर्जी रोड
अमेरिका के इडाहो और मिसौरी में सड़क बनाने में सोलर पैनल का इस्तेमाल हुआ है। सड़क पर मजबूत सोलर पैनल बिछाए गए हैं। इस पर सूर्य की रोशनी पड़ने और गाड़ियां के चलने से शहर की ऊर्जा जरूरतें पूरी होंगी। फ्रांस और जर्मनी में भी ऐसी सड़कें बन रही हैं।

स्कॉर्पियन पनडुब्बी इस साल के आखिर तक होगी नौसेना में शामिल

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज  4 / 4

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज