फोटो गैलरी

Hindi Newsस्लो है घर का WiFi तो ये 5 ट्रिक्स दे सकतीं हैं राहत

स्लो है घर का WiFi तो ये 5 ट्रिक्स दे सकतीं हैं राहत

इंटरनेट आज इंसान के जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है। खासकर युवाओं के लिए इसके बिना कुछ भी करना अब नामुमकिन सा होता जा रहा है। ऑफिस का काम हो या शॉपिंग सभी के लिए इंटरनेट होना ज़रूरी है। अब अगर आपके...

स्लो है घर का WiFi तो ये 5 ट्रिक्स दे सकतीं हैं राहत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Jun 2016 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेट आज इंसान के जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है। खासकर युवाओं के लिए इसके बिना कुछ भी करना अब नामुमकिन सा होता जा रहा है। ऑफिस का काम हो या शॉपिंग सभी के लिए इंटरनेट होना ज़रूरी है। अब अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो और आपका प्लान भी ठीक-ठाक स्पीड का हो लेकिन फिर भी स्पीड मनचाही न हो तो आपको अपना WiFi राउटर एक बार ज़रूर चेक कर लेना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 6 तरीके जिससे आप अपने WiFi की स्पीड को बेहतर कर सकते है:

1. राउटर रखने की जगह है महत्वपूर्ण: ज्यादातर लोग इस बात को महत्त्व नहीं देते कि राउटर किस जगह रखा गया है लेकिन हम आपको बता दें कि राउटर की जगह में थोड़ी सी फेरबदल करके आप इंटरनेट स्पीड को बेहतर कर सकते हैं। करना ये हैं कि राउटर को थोड़ी ऊंची जगह पर रखें और कोशिश करें कि उसके सामने की तरफ कोई और ऑब्जेक्ट न हो। अक्सर राउटर के सामने कुछ और चीज़ रखी होने से राउटर का परफ़ॉर्मेंस घट जाता है। 

2. दीवार और मेटल से हो दूर: किसी भी मेटल ऑब्जेक्ट और कंक्रीट की दीवार आपके राउटर की परफ़ॉर्मेंस को ख़राब कर सकती है। मेटल के भारी सामानों से राउटर को हमेशा दूर रखन चाहिए और ये भी कोशिश करनी चाहिए कि आपके राउटर और आपकी डिवाइस के बीच कोई कंक्रीट की दीवार न हो।

3. रेडियो और टीवी से भी हो दूर: जानकारों के मुताबिक वायरलेस इंटरफेस को दूसरे वायरलेस इंटरफेस से भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि आपके घर में सिर्फ राउटर ही वायरलेस सर्विस नहीं दे रहा है बल्कि टीवी और रेडियो भी वायरलेस संकेतों पर कम करते हैं। ऐसे में राउटर को ट्रैफिक से बचाने के लिए रेडियो और टीवी से दूर रखना चाहिए. रेडियो फ्रीक्वेंसी सबसे ज्यादा ट्रैफिक पैदा करतीं हैं।

4. माइक्रोवेव और सजावटी लाइट्स से भी होता है नुकसान: माइक्रोवेव ऑवन भी आपके WiFi की स्पीड को स्लो कर सकता है। बता दें कि माइक्रोवेव भी 2.45 गीजाहर्ट्ज़ की फ्रीक्वेंसी पर काम करता है जबकि WiFi राउटर भी 2.4 फ्रीक्वेंसी पर कम करता है। ऐसे में इनके क्लैश होने से राउटर कि परफोर्मेंस पहले जैसी नहीं रहती। त्योहारों पर हम जिन लाइट्स का सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं वो भी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड बनाती हैं जिससे राउटर को काम करने में दिक्कत आती हैं। 

5. WiFi डिवाइस अपडेट करें: अक्सर लोग अपने फोन या लैपटॉप में मौजूद WiFi डिवाइस को अपडेट नहीं करते जिससे राउटर से उसके कनेक्ट होने के बावजूद नेट स्लो ही रहता है। इसके आलावा अपने राउटर को डिवाइस के ज़रिये प्रीफरेंस पर रखें इससे भी परफ़ॉर्मेंस में काफी सुधार आएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें