फोटो गैलरी

Hindi NewsEVM मसला:AAP पहुंची HC, कहा-MCD चुनावों में हो VVPAT मशीन का इस्तेमाल

EVM मसला:AAP पहुंची HC, कहा-MCD चुनावों में हो VVPAT मशीन का इस्तेमाल

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मशीन में छेड़छाड़ पर चल रही बहस के बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गई। आप ने याचिका दाखिल करके कोर्ट से अनुरोध किया है कि दिल्ली के तीनों...

EVM मसला:AAP पहुंची HC, कहा-MCD चुनावों में हो VVPAT मशीन का इस्तेमाल
एजेंसीTue, 18 Apr 2017 02:22 PM
ऐप पर पढ़ें

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मशीन में छेड़छाड़ पर चल रही बहस के बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गई। आप ने याचिका दाखिल करके कोर्ट से अनुरोध किया है कि दिल्ली के तीनों निगमों के चुनाव में ईवीएम के साथ वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों का इस्तेमाल किया जाए।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती के उत्तर-प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों के बाद कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी दलों ने भी आवाज बुलंद की है। आप और कांग्रेस ने 23 अप्रैल होने वाले दिल्ली के तीनों निगमों के चुनाव ईवीएम के बजाय मतपत्रों से कराने की मांग की है। 

कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी दल ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग में अपनी शिकायत के अलावा राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के यहां भी गुहार लगा चुके है। 

वीवीपीएटी मशीन को ईवीएम के साथ जोड़ा जाता है और मतदाता जब अपना वोट डालता है तो इस मशीन से एक पर्ची निकलती है जो इस बात का सबूत रहती है कि उसने किसको वोट डाला और वोट उसी के खाते में गया।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मतपत्र के जरिये निगमों के चुनाव कराने को लेकर लगातार मांग कर रहे है और चुनाव आयोग तथा आप पार्टी में इसे लेकर पिछले कई दिनों से विचारों का तेज आदान-प्रदान हो रहा है।

हाईकोर्ट में याचिका निगम का चुनाव लड़ रहे मोहम्मद ताहिर हुसैन ने दायर की है।

MCD चुनाव: केजरीवाल पर हर थाने में केस दर्ज करने को तैयार कांग्रेस

एमसीडी चुनाव: कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, गरीबों के लिए किए ये वादे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें