फोटो गैलरी

Hindi Newsबजाज-कावासाकी 1 अप्रैल से हो जाएंगे अलग, 7 साल का गठजोड़ समाप्त

बजाज-कावासाकी 1 अप्रैल से हो जाएंगे अलग, 7 साल का गठजोड़ समाप्त

बजाज ऑटो ने आज कहा कि उसने सहमति बनने के बाद जापान की कावासाकी कंपनी के साथ भारत में दशक भर पुराने अपने गठजोड़ को समाप्त करने का फैसला किया है। दोनों कंपनियों के बीच भारत में उत्पादों की बिक्री व सेवा...

बजाज-कावासाकी 1 अप्रैल से हो जाएंगे अलग, 7 साल का गठजोड़ समाप्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बजाज ऑटो ने आज कहा कि उसने सहमति बनने के बाद जापान की कावासाकी कंपनी के साथ भारत में दशक भर पुराने अपने गठजोड़ को समाप्त करने का फैसला किया है। दोनों कंपनियों के बीच भारत में उत्पादों की बिक्री व सेवा संबंधी समक्षौता अगले महीने से समाप्त हो जाएगा।

पुणे स्थित बजाज आटो के अध्यक्ष (प्रोबाइकिंग) अमित नंदी ने एक बयान में कहा है, बजाज व कावासाकी ने आपसी सहमति से भारत में अपने गठजोड़ को एक अप्रैल 2017 से समाप्त करने का फैसला किया है। बजाज आटो इस समय आस्ट्रियन कंपनी केटीएम के साथ अपनी भागीदारी पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

भारत में अब कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री इंडिया कावासाकी मोटर्स प्रा़लि़ द्वारा की जायेगी। यह कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज जापान की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है। यह इकाई भारत में में जुलाई 2010 में स्थापित की गई जो कि बिक्री बाद सेवा भी उपलब्ध करायेगी। कावासाकी के पुराने ग्राहकों को भी बिक्री बाद सेवायें इसी कंपनी से दी जायेगी। 

नंदी ने हालांकि कहा है, बजाज और कावासाकी भारत को छोड़कर शेष बाहरी दुनिया में वर्तमान और भविष्य के व्यावसाय के मामले में अपने सहयोगात्मक संबंधों को बनाये रखेंगे। बजाज आटो ने कावासाकी के साथ अपने प्रोबाइकिंग नेटवर्क के जरिये कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री और बिक्री बाद सेवा के लिये 2009 में गठजोड़ किया था। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें