फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली-बीजिंग में जहरीले धुएं से खतरे का अहसास

दिल्ली-बीजिंग में जहरीले धुएं से खतरे का अहसास

विश्व के दो सबसे बड़ी आबादी वाले देशों भारत और चीन की राजधानी दिल्ली और बीजिंग में सोमवार को जहरीले धुएं से बेहाल रहीं। पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के बीच दोनों महानगरों के प्रदूषण के आंकड़ों...

दिल्ली-बीजिंग में जहरीले धुएं से खतरे का अहसास
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Dec 2015 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के दो सबसे बड़ी आबादी वाले देशों भारत और चीन की राजधानी दिल्ली और बीजिंग में सोमवार को जहरीले धुएं से बेहाल रहीं। पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के बीच दोनों महानगरों के प्रदूषण के आंकड़ों ने चिंता की नई लकीर खींची। 2.25 करोड़ आबादी वाले बीजिंग में सोमवार को जहरीली गैसों से भरी गहरी धुंध के बाद प्रदूषण के स्तर का सबसे गंभीर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। जबकि शेनदोंग प्रांत में दृश्यता घट कर 200 मीटर से भी कम रह गई। इस कारण 200 से अधिक एक्सप्रेसवे को बंद कर करना पड़ा। लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी गई। निर्माण कार्य रोकने के लिए भी कहा गया है।

अमेरिकी दूतावास के मॉनीटरिंग स्टेशन के अनुसार, 1.6 करोड़ की आबादी वाली नई दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 रहा। इसने वायु प्रदूषण के स्तर को खतरनाक स्तर पर ला दिया। गहरी धुंध के कारण शहर में दो सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया। हालांकि सरकार की ओर से कोई अलर्ट या सलाह जारी नहीं की गई। जबकि इंडेक्स 300 से ज्यादा होने पर लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें