फोटो गैलरी

Hindi Newsदेशविरोधी नारे लगाने के मामले में कोई ड्राफ्ट नहीं हुआ तैयार-दीपेंद्र पाठक

देशविरोधी नारे लगाने के मामले में कोई ड्राफ्ट नहीं हुआ तैयार-दीपेंद्र पाठक

जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाए जाने के मामले में कन्हैया कुमार को  क्लीन चिट दिए जाने की खबर का खंडन करते हुए दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने कहा कि अभी जांच जारी है। जांच जबतक...

देशविरोधी नारे लगाने के मामले में कोई ड्राफ्ट नहीं हुआ तैयार-दीपेंद्र पाठक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Mar 2017 07:52 PM
ऐप पर पढ़ें

जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाए जाने के मामले में कन्हैया कुमार को  क्लीन चिट दिए जाने की खबर का खंडन करते हुए दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने कहा कि अभी जांच जारी है। जांच जबतक पूरी नही होगी, तबतक उससे संबंधित ड्राफ्ट तैयार करने का कोई मतलब ही नही है। इस मामले को लेकर लगाई जा रही अटकलें कयास का कोई मतलब ही नही है। वहीं इस मामले की जांच कर रही स्पेशल सेल यूनिट के स्पेशल कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव ने तो चार्जशीट को लेकर रिपोर्ट तैयार किए जाने की बात को सिरे से ही खारिज कर दिया।

मामले की जांच कर रही स्पेशल सेल के मुखिया ने कहा कि तफ्तीश पूरी होने के बाद ही रिपोर्ट तैयार की जाती है। अभी तो कई पहलुओं पर जांच ही जारी है। ऐसे में रिपोर्ट तैयार हो जाने का तो कोई मतलब ही नही है। यह पूछे जाने पर कि क्या जांच में जुटी स्पेशल सेल ने विशेषज्ञों से लीगल ओपिनियन मांगी है तो उनका जवाब था कि हम सिर्फ यही कहना चाहते हैं कि अभी चार्जशी तैयार नहीं की गई है। वहीं जांच से जुड़े एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले में जिस किसी को भी गिरफ्तार किया गया है, उसकी चार्जशीट तो तैयार की ही जाएगी। 

जहां तक सबूत मिलने व नहीं मिलने की बात है तो यह साफ करना चाहेंगे कि सबूत मिलने पर आरोपी के खिलाफ चार्जशीट की जाएगी, जबकि सबूत नहीं होने पर कॉलम नंबर-12 में यह उसकी भूमिका व जांच से जुड़े पहलुओं के बारे में उल्लेख किया जाता है। अगर ऐसी स्थिति होगी तो यह औपचारिकता पूरी की जाएगी। अन्यथा आरोपी के खिलाफ सीधे तौर पर चार्जशीट करने की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि जेएनयू में एक कार्यक्रम के दौरान लगाए गए देशविरोधी नारेबाजी की घटना के दिल्ली पुलिस की तरफ से इस संबंध में मामला दर्ज किया गया था। साथ ही कन्हैया कुमार सहित कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई थी। 

अबतक क्या किया पुलिस ने इस मामले में
1-कन्हैया कुमार व उसके साथियों सहित कुछ आरोपियों को गिरफ्तार किया।  जिला पुलिस से हटाकर जांच स्पेशल सेल को सौंपी गई।
2- घटना से संबंधित वीडियो फुटेज की फौरेंसिक जांच कराई गई। जांच में कश्मीर से जुड़े करीब 30 से ज्यादा लोगों की पहचान की गई।
3- वीडियो में किसी तरह की भी छेड़छाड़ नहीं करने की रिपोर्ट मिली। वहीं तीन कश्मीरी युवकों से स्पेशल सेल की टीम ने पूछताछ की।

अबतक क्या मिला जांच में पुलिस को
1-  आरोपी खालिद और अनिर्बान के खिलाफ जेएनयू में आयोजित कार्यक्रम में देशविरोधी नारेबाजी करने के सबूत मिले।
2- जेएनयू में नौ ऐसे लोग आए थे, जिन्होंने देश विरोधी नारे लगाए, जो कश्मीर से जुड़े हैं। इसमें कुछ छात्र जेएनयू के हैं जबकि कुछ बाहर के हैं। 
3- स्पेशल सेल की जांच टीम ने नौ आरोपियों के वीडियो बयान रिकॉर्ड किए हंै। इसमें से कुछ घटना के तुरंत बाद चले गए थे कश्मीर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें