फोटो गैलरी

Hindi Newsचुनाव के दौरान भी विद्यार्थियों को बंटेगी साइकिल: सचिव

चुनाव के दौरान भी विद्यार्थियों को बंटेगी साइकिल: सचिव

चालू वित्तीय वर्ष 2014-15 के करीब सात माह पूरे होने के बावजूद कल्याण विभाग में कुल आवंटन की मात्र 20 प्रतिशत राशि ही खर्च हो सकी है। यह जानकारी कल्याण विभाग के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने सोमवार को...

चुनाव के दौरान भी विद्यार्थियों को बंटेगी साइकिल: सचिव
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Oct 2014 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

चालू वित्तीय वर्ष 2014-15 के करीब सात माह पूरे होने के बावजूद कल्याण विभाग में कुल आवंटन की मात्र 20 प्रतिशत राशि ही खर्च हो सकी है। यह जानकारी कल्याण विभाग के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने सोमवार को दी। 

उपायुक्त कार्यालय सभागार में कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों के अधिकारियों के साथ विभागीय उपलब्धियों की समीक्षा के बाद वे वहीं पर प्रेस वार्ता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष के दौरान कल्याण विभाग का बजट 850 करोड़ रुपये का है, लेकिन राशि खर्च करने की रफ्तार बेहद धीमी है। सचिव ने कहा कि इसको देखते हुए चुनाव के दौरान भी छात्र-छात्राओं को साइकिल बांटने का काम जारी रहेगा।

पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में कामकाज पर असंतोष
कल्याण सचिव ने खासतौर से पूर्वी सिंहभूम व पश्चिमी सिंहभूम जिलों के कामकाज पर असंतोष प्रकट किया। कहा, स्थिति अच्छी नहीं है। अधिकांश योजनाएं लंबित हैं। हॉस्टल, हॉस्पिटल, जीएनएम स्कूल निर्माण की गति धीमी है। पूर्वी सिंहभूम जिले में छात्रवृत्ति व साइकिल वितरण की स्थिति को उन्होंने असंतोषजनक करार दिया। वैसे पूरे कोल्हान में इन योजनाओं की स्थिति उन्होंने कमोबेश एक जैसी बताई।

दिए निर्देश, मांगे सुझाव
सचिव ने कहा कि हम चाहेंगे कि काम की रफ्तार तेज हो और इसके लिए यदि राज्य स्तर से दिशा-निर्देश में परिवर्तन की जरूरत है तो सुझाव देने को कहा। उन्होंने कहा कि यह सही है कि बीते वित्तीय वर्ष 2013-14 का कुछ पैसा देर से मिला। मगर सभी पैसों को तत्काल संबंधित विभागों को सौंप दिया गया था। उन्होंने स्कॉलरशिप और साइकिल वितरण का काम दिसंबर महीने तक पूरा करने को कहा है।

आदिवासी आयुक्त ने भी की बैठक
बाद में आदिवासी कल्याण आयुक्त श्रवण साई ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कल्याण के कोल्हान प्रमंडल के क्षेत्रीय उप निदेशक रामजनम विद्याकर व मुख्यालय के क्षेत्रीय उप निदेशक स्वर्ण बारा के अलावा पूर्वी सिंहभूम के जिला कल्याण पदाधिकारी आशीष कुमार सिन्हा व समेकित जनजातीय विकास प्राधिकार के निदेशक परमेश्वर भगत सहित तीनों जिलों के अधिकारी शामिल हुए।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें