फोटो गैलरी

Hindi Newsपंजाब, गोवा में ई—बैलेट की बड़ी परीक्षा, डाक मतपत्र डाउनलोड कर होगा वोट

पंजाब, गोवा में ई—बैलेट की बड़ी परीक्षा, डाक मतपत्र डाउनलोड कर होगा वोट

सशस्त्र बल कर्मियों सहित सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र ई—बैलेट भेजने की नयी प्रणाली की पहली बड़ी परीक्षा गोवा और पंजाब में हो रही है, जहां कुल 45 सीटों पर इसका इस्तेमाल...

पंजाब, गोवा में ई—बैलेट की बड़ी परीक्षा, डाक मतपत्र डाउनलोड कर होगा वोट
एजेंसीSat, 04 Feb 2017 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

सशस्त्र बल कर्मियों सहित सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र ई—बैलेट भेजने की नयी प्रणाली की पहली बड़ी परीक्षा गोवा और पंजाब में हो रही है, जहां कुल 45 सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने कहा है कि पंजाब और गोवा में शनिवार को विधानसभा चुनाव हैं। गोवा की सभी 40 सीटों में ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) का इस्तेमाल किया जाएगा। पंजाब में 117 में से केवल पांच सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा, जिनमें आत्मानगर, लुधियाना पूर्व, लुधियाना उत्तर, अमृतसर उत्तर और जालंधर पश्चिम शामिल हैं।

नयी प्रणाली अक्तूबर में कायार्न्वित हुई थी जब चुनाव नियमों में संशोधन किया गया था। पिछले साल पुडुचेरी की नेल्लीथोपे विधानसभा सीट के उपचुनाव में पायलट परियोजना के तौर पर पहली बार इसका इस्तेमाल किया गया था।

लंबे समय से की जा रही मांग को स्वीकार करते हुए सरकार ने सशस्त्र बल कर्मियों सहित सेवा मतदाताओं का कीमती समय बचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र भेजने के लिए निवार्चन नियमों में संशोधन किया था।

क्या है ईटीपीबीएस
इसका मतलब है कि इस तरह के मतदाता इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से भेजे गए खाली डाक मतपत्र डाउनलोड कर अपनी पसंद के साथ उसे भरकर निवार्चन अधिकारी के पास भेज सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें