फोटो गैलरी

Hindi Newsmotivational story about life happiness

सक्सेस मंत्र: 'थैंक यू पिताजी यह समझाने के लिए कि हम कितने गरीब हैं'

रोहन बड़े ही संपन्न परिवार का लड़का था। एक दिन उसके पिता उसे अपने साथ एक देश की यात्रा पर ले गए। वहां जाकर वो एक ऐसे परिवार में रुके जो बहुत ही गरीब था। उन्होंने कुछ दिन वहां बिताए। वापस आते समय...

सक्सेस मंत्र: 'थैंक यू पिताजी यह समझाने के लिए कि हम कितने गरीब हैं'
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

रोहन बड़े ही संपन्न परिवार का लड़का था। एक दिन उसके पिता उसे अपने साथ एक देश की यात्रा पर ले गए। वहां जाकर वो एक ऐसे परिवार में रुके जो बहुत ही गरीब था। उन्होंने कुछ दिन वहां बिताए। वापस आते समय उन्होंने बेटे से पूछा, क्या उसे वो ट्रिप पसंद आई। 

रोहन ने जवाब दिया, पिता जी ट्रिप बहुत अच्छी थी और उसके पिता ने पूछा, क्या आपने ध्यान दिया कि गरीब लोग कैसे रहते हैं? लड़के ने कहा, हां बिल्कुल, पिता ने बेटे से यात्रा के बारे में विस्तार से पूछा। 

उसने बताया, ' हमारे पास जहां एक कुत्ता है उनके पास चार कुत्ते हैं, हमारे गार्डन में जहां एक पूल है वहीं उनके पास तो नदी है जिसका कोई अंत नहीं है। हमारे पास महंगी लाइटें हैं लेकिन रात को उनके सिर के ऊपर सुंदर तारे चमकते हैं। हमारे पास जमीन का एक टुकड़ा है लेकिन उनके पास बड़े-बड़े खेत हैं। हम खाना खरीदते हैं लेकिन वो तो उसे उगाते हैं। हमारी प्रोपर्टी की सुरक्षा के लिए हमारे पास दरबान हैं लेकिन उनके दोस्त ही उनकी सुरक्षा करते हैं।

और भी प्रेरक प्रसंग पढ़ने के लिए क्लिक करें

पिता बच्चे की बातें सुनकर आश्चर्यचकित थे। वो एक भी शब्द न बोल पाए। इस पर पिता बोला, थैंक यू पिताजी, मुझे यह समझाने के लिए कि हम कितने गरीब हैं। इस पर पिता बोले असली संपत्ति और खुशियों को भौतिक चीजें से माप नहीं सकते। प्यार, आजादी और दोस्ती भी बहुत मायने रखती है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें