फोटो गैलरी

Hindi Newsnavaratri nine days worship rules

नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 5 काम

नवरात्रि में नौ दिन मां दुर्गा की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि पूरे नौ दिन मां दुर्गा साक्षात घर में विराजमान होती हैं। ये नौ दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। इन नौ दिनों के व्रत रखकर देवी दुर्गा की...

नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 5 काम
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि में नौ दिन मां दुर्गा की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि पूरे नौ दिन मां दुर्गा साक्षात घर में विराजमान होती हैं। ये नौ दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। इन नौ दिनों के व्रत रखकर देवी दुर्गा की कृपा पाई जा सकती है। लेकिन नौ दिनों तक व्रत रखने वालों को कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में:  

नवरात्रि में अधिकतर लोगों के घरों में कलश स्थापना होती है यही नहीं वे अपने घर में अखंड ज्योति भी जलाते हैं। ऐसे लोगों को इस बात का खास ध्यान रखें की माता की ज्योति को अकेले छोड़कर यानी घर को खाली छोड़कर नहीं जाते हैं।

ज्योतिष की खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

नवरात्रि के व्रत रखने वाले लोगों को चमड़े से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
नवरात्रि के व्रत रखने वाले नौ दिनों के दौरान नींबू नहीं काट सकते हैं। नवरात्र के नौ दिनों में बिल्कुल भी प्याज, लहसुन, नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए।
नवरात्रि के नौ दिन के दौरान न तो दाड़ी बनवानी चाहिए और न हीं नाखून काटने चाहिए ।
नवरात्रि के नौ दिन काले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए।

नवरात्रि के पहले कर लें ये काम, घर में आएगी खुशियां

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें