फोटो गैलरी

Hindi Newsबागेश्वर के डीएम ने रोका दो शिक्षकों का वेतन

बागेश्वर के डीएम ने रोका दो शिक्षकों का वेतन

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने दफोट क्षेत्र का भ्रमण किया। स्कूल चैक किए। ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। प्राथमिक के बच्चों को सामान्य ज्ञान के सवाल नहीं आए। उन्होंने दो शिक्षकों का वेतन रोकने के निर्देश...

बागेश्वर के डीएम ने रोका दो शिक्षकों का वेतन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने दफोट क्षेत्र का भ्रमण किया। स्कूल चैक किए। ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। प्राथमिक के बच्चों को सामान्य ज्ञान के सवाल नहीं आए। उन्होंने दो शिक्षकों का वेतन रोकने के निर्देश डीईओ को दिए। ग्रामीणों ने डीएम को गांव में भव्य स्वागत किया।जिलाधिकारी प्राथमिक पाठशाला तुनेड़ा पहुंचे। पांचवी और चौथी के बच्चों से समान्य ज्ञान पूछा। विषय से संबंधित सवाल पूछे, लेकिन वे उत्तर नहीं दे पाए। किमोली पाठशाला का हाल भी कुछ ऐसा ही था। दो शिक्षक और दो प्रेरक यहां तैनात थे।

डीएम ने शिक्षकों का वेतन रोकने के निर्देश डीईओ को दिए। 28 अप्रैल तक बच्चों की पढ़ाई के स्तर में सुधार लाने को कहा। शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट के बाद ही वेतन आहरित करने को कहा। बमनभीड़ी सरकार स्कूल की पढ़ाई पर भी सवाल उठाए। बच्चों को बौद्धिक मूल्याकंन करने को कहा। कांडई पाठाशाला पाठशाला का भी डीएम ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा को मजबूत बनाने की जरूरत है। शिक्षकों को अपनी जिम्मेदारी का निवर्हन पूरी लगन और मेहनत से करना होगा। उन्होंने बच्चों को नवोदय और सैनिक स्कूल के आवेदन भी भराने के निर्देश दिए।जेई को फटकार:तुनेड़ा गधेरे में 30 लाख रुपये से बनी पुलिया देख डीएम चौंक पड़े। उन्होंने इसे सरकारी धन का दुरुपयोग बताया। जेई को फटकार लगाई। पुल की गुणवत्ता सुधारने और रास्ते का निर्माण कराने के निर्देश दिए। टीकाकरण पर जोर:डीएम ने गांवों के भ्रमण के दौरान बच्चों, गर्भवती और धात्री महिलाओं के टीकारण में कोई लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए। तुनेड़ा गांव के सुपरवाइजर दो साल से गांव नहीं आने पर लापरवाही बताया। बच्चों के स्वास्थ्य कार्ड नहीं बनने पर स्पष्टीकरण मांगा है।गांव वालों ने रखी मांग:तुनेड़ा गांव वालों ने स्कूल में बिजली कनेक्शन, झुलते तारों से निजात, लो-वोल्टेज की समस्या, मनकोट-तुनेड़ा लिंक सड़क, मोहननगर तक गैस की गाड़ी और बसंती देवी पत्नी कृपाल सिंह को अवास दिलाने की गुहार लगाई। किमोली के ग्रामीणों ने 13 करोड़ रुपये की प्रस्तावित पेयजल योजना का निर्माण कराने, स्कूल की छत को दुरुस्त करने, मनरेगा मजदूरों का भुगतान कराने आदि मांगें रखीं।डीएम प्रभावित हुए:कांडई में कृषि, बागवानी, सब्जी उत्पादन, मत्स्य, मुर्गी पालन पर किसानों की सराहना की। उन्होंने कीटनाशक दवाइयां, बीज उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें